Advertisment

Himachal Pradesh Flood : हिमाचल में प्रकृति का रौद्र रूप, सैलानी फंसे...रेड अलर्ट जारी

Himachal Pradesh Flood: शिमला नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को आपदा की स्थिति में बहुत नुकसान हुआ है...शिमला में हमने निजी टैंकर किराये पर लिए हैं और नगर निगम के टैंकर भी पानी उपलब्ध करा रहे हैं

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Himachal Pradesh Flood

Himachal Pradesh Flood( Photo Credit : News Nation)

Himachal Pradesh Flood:  हिमाचल प्रदेश के IMD निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि कई जिलों में रिकार्ड स्तर पर बारिश हुई है। राज्य में पिछले 4 दिनों में 209MM बारिश हुई है। पिछले 24 घंटे में शिमला, सिरमौर, सोलन और किन्नौर में ज्यादा बारिश हुई है और इन चारों जिलों में आज के लिए ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी किया गया है, बाकि राज्य में बारिश में कमी आई है. कल से स्थिति और बेहतर हो जाएगी.  दिल्ली में  NDRF के DIG मोहसिन शाहिदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आज स्थिति बेहतर है। जो नदियां वहां हैं वे खतरे से ऊपर हैं लेकिन धीरे-धीरे जल प्रवाह कम हो रहा है. हमारी 14 टीमें वहां लगी हुई हैं बाकी टीमें रिजर्व में हैं. हरियाणा- उत्तराखंड में भी हमारी टीमें तैनात है। रेस्क्यू काफी अधिक संख्या में हुआ है. राज्य प्रशासन के साथ मिलकर काम किया गया है और अभी कार्य जारी है. 

Advertisment

कई स्थानों पर पर्यटक फंसे

कुल्लू में पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा का कहना है कि आज मनाली को बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं. सड़कों को बहाल किया जा रहा है, नेटवर्क बहाल किए जा चुके हैं. मणिकर्ण-कसौल में काफी पर्यटक हैं वहां पर कार्य जारी है. 5000 के आस-पास पर्यटक कसौल की ओर गए हैं लेकिन यह आंकड़ा अभी पुष्ट नहीं है. पर्यटकों को सड़क मार्ग से रेस्क्यू किया जाएगा. मणिकर्ण-कसौल को बहाल करने में लगभग पूरा एक दिन लगेगा. 

1300-1400 बसें रूट से निलंबित

Advertisment

शिमला नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को आपदा की स्थिति में बहुत नुकसान हुआ है...शिमला में हमने निजी टैंकर किराये पर लिए हैं और नगर निगम के टैंकर भी पानी उपलब्ध करा रहे हैं. टैंकरों के इस्तेमाल से हम ज्यादा से ज्यादा जगहों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि 24 घंटों में हम आगे बढ़ पाएंगे. मंडी में कुछ जगह पानी(पीने का पानी) की व्यवस्था दी जा रही है. 1300-1400 बसें रूट से निलंबित हैं.

कुल्लू में स्थिति सबसे गंभीर

कुल्लू में स्थिति सबसे गंभीर बनी हुई है, कुल्लू में सभी रूट बंद हैं, राज्य सरकार की बसे सुरक्षित जगहों पर खड़ी हैं जिस कारण से बसों को किसी प्रकार की हानि नहीं हुई है. कुल्लू को बहाल करने के लिए काम किया जा रहा है और मंडी में जल जमाव की स्थिति को सही किया जा रहा है. जहां भी लोग फंसे हुए थे उन्हें निकाल लिया गया है. हर तरफ से संपर्क जोड़ा जा रहा है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Rain in Himachal Pradesh flood updates Flood in Himachal Himachal Pradesh News Flood in Himachal Pradesh Himachal Pradesh Weather Himachal Pradesh Flood
Advertisment
Advertisment