Advertisment

हिमाचल उपचुनाव में 13 प्रत्याशी आमने-सामने, जानें कहां से कौन आजमा रहा किस्मत

हिमाचल प्रदेश के इन तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों में कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं. हर सीट पर विभिन्न दलों के बीच मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है. देहरा में मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी की पहली बार चुनावी मैदान में हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal Pradesh Politics

हिमाचल राजनीति( Photo Credit : News Nation )

Himachal Pradesh By-Election 2024: हिमाचल प्रदेश के देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए मैदान तैयार है. दो उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने के बाद अब कुल 13 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने को तैयार हैं. इन सीटों पर उपचुनाव तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद हो रहे हैं. इन विधायकों ने फरवरी में हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार को समर्थन देकर बाद में पार्टी का दामन थाम लिया था. उपचुनाव 10 जुलाई को आयोजित किए जाएंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अजित पवार ने विपक्ष पर किया तीखा हमला, लगाया फर्जी कहानी गढ़ने का आरोप

देहरा सीट पर दिलचस्प मुकाबला

देहरा विधानसभा सीट पर कुल पांच उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर कांग्रेस के टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रही हैं. यह उनका पहला चुनाव है। बीजेपी ने पूर्व निर्दलीय विधायक होशियार सिंह को मैदान में उतारा है, जिन पर सुक्खू ने 'कमल खरीदने' का आरोप लगाया था. निर्दलीय उम्मीदवारों में सुलेखा देवी, अरुण अंकेश स्याल और संजय शर्मा शामिल हैं. देहरा में किसी भी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिया है, जिससे यह सीट बेहद दिलचस्प बन गई है.

हमीरपुर में त्रिकोणीय मुकाबला

वहीं हमीरपुर विधानसभा सीट पर भाजपा के आशीष शर्मा, कांग्रेस के पुष्पिंदर वर्मा और निर्दलीय उम्मीदवार नंद लाल शर्मा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. निर्दलीय उम्मीदवार प्रदीप कुमार के नामांकन वापस लेने के बाद अब यहां तीन उम्मीदवार बचे हैं. यह सीट भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए महत्वपूर्ण है और यहां का परिणाम भविष्य की राजनीति की दिशा तय कर सकता है.

नालागढ़ में पांच उम्मीदवार मैदान में

नालागढ़ विधानसभा सीट पर भी पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. निर्दलीय उम्मीदवार गुरनाम सिंह ने नाम वापस ले लिया है. कांग्रेस ने हरदीप सिंह बावा को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा के एल ठाकुर पर दांव लगा रही है. स्वाभिमान पार्टी के किशोरी लाल शर्मा और निर्दलीय उम्मीदवार हरप्रीत सिंह और विजय सिंह भी मैदान में हैं. नालागढ़ में मुकाबला बहुकोणीय हो गया है, जिससे चुनावी समर और भी रोचक बन गया है.

चुनावी बयानबाजी और रणनीतियां

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री सुक्खू ने देहरा में अपनी चुनावी सभा के दौरान बीजेपी पर कड़ा प्रहार किया. उन्होंने कहा कि होशियार सिंह ने 'कमल खरीदा' है और 'बिका हुआ कमल कभी नहीं खिलता.' सुक्खू का यह बयान उनके समर्थकों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. दूसरी ओर, भाजपा ने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार और विकास के मुद्दों को लेकर हमला बोला है. दोनों पार्टियों के लिए यह उपचुनाव प्रतिष्ठा की लड़ाई है और वे कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • हिमाचल उपचुनाव में 13 प्रत्याशी आमने-सामने
  • देहरा सीट पर दिलचस्प मुकाबला
  • जानें कहां से कौन आजमा रहा किस्मत

Source : News Nation Bureau

Political Hindi News CM Sukhvinder Singh Sukhu Sukhvinder Singh Sukhu Political News Himachal By Elections Breaking news Himachal by-election Big Breaking News BJP Himachal Pradesh Himachal Politics hindi news congress Congress Leader
Advertisment