Advertisment

हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आने वाले सप्ताह में मौसम खराब रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
himachalww

हिमाचल मौसम( Photo Credit : News Nation )

Himachal Pradesh Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस अवधि में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अत्यधिक बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, आगामी सप्ताह में भी मौसम खराब रहेगा और इसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है. स्थानीय प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है, विशेषकर हिमाचल आने वाले पर्यटकों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार में अब लोगों को उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, इन 5 जिलों में बारिश का अलर्ट

बीते 24 घंटे में बारिश और तापमान की स्थिति

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में कुमकुमसेरी में सबसे कम 11.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जबकि भुंतर में सबसे अधिक 37.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा. बारिश की बात करें तो, मंडी में 67.2 मिलीमीटर, कोठी में 47.0 मिलीमीटर, धर्मशाला में 36.8 मिलीमीटर, बीबीएमबी में 38.0 मिलीमीटर, ओलिंडा में 35.0 मिलीमीटर, पालमपुर में 32.0 मिलीमीटर, बागी में 26.0 मिलीमीटर, सैंज में 25.0 मिलीमीटर और मनाली में 20.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

तेज हवाओं और तूफान की स्थिति

वहीं रिकांगपिओ में 55 किलोमीटर प्रति घंटे और बजौरा में 46 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं. सुंदरनगर, कांगड़ा, भुंतर और जोत में लोगों को तूफान का सामना करना पड़ा, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ.

विभिन्न स्थानों का अधिकतम तापमान

पिछले 24 घंटों में डलहौजी में 24.7 डिग्री सेल्सियस, चंबा में 36.2 डिग्री सेल्सियस, भरमौर में 31.0 डिग्री सेल्सियस, कांगड़ा में 34.0 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 29.0 डिग्री सेल्सियस, पालमपुर में 29.5 डिग्री सेल्सियस, देहरा में 33.0 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर में 35.2 डिग्री सेल्सियस, मनाली में 31.2 डिग्री सेल्सियस, भुंतर में 37.5 डिग्री सेल्सियस, बजौरा में 36.5 डिग्री सेल्सियस, सैंज में 32.5 डिग्री सेल्सियस, ऊना में 36.4 डिग्री सेल्सियस, शिमला में 26.0 डिग्री सेल्सियस, जुब्बड़हट्टी में 28.6 डिग्री सेल्सियस, कसौली में 25.9 डिग्री सेल्सियस, सोलन में 30.5 डिग्री सेल्सियस, मशोबरा में 25.5 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में 20.9 डिग्री सेल्सियस, नारकंडा में 23.7 डिग्री सेल्सियस, नाहन में 28.6 डिग्री सेल्सियस और धौलाकुआं में 34.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

आगामी मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. इसे ध्यान में रखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. स्थानीय प्रशासन ने लोगों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है. विशेषकर पर्यटकों को नदी, झरने और पहाड़ी क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी गई है. भारी बारिश के कारण भूस्खलन और सड़क अवरोध की घटनाएं भी हो सकती हैं, इसलिए सावधानी बरतना आवश्यक है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • बीते 24 घंटे में बारिश और तापमान की स्थिति
  • जानें तेज हवाओं और तूफान की स्थिति

Source : News Nation Bureau

weather report Weather Forecasting Weather News Himachal Weather Alert Himachal Weather Forecast Himachal Weather News weather Himachal Weather Report Himachal News Himachal weather update
Advertisment