Advertisment

ऑरेंज अलर्ट के बीच हिमाचल में भारी बारिश, जल्द पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच अलग-अलग जिलों में भारी बारिश जारी है. पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश पांवटा साहिब में हुई है. पांवटा साहिब में सबसे अधिक 116.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal Weather today

Himachal Weather today

Himachal Pradesh Weather Forecast: मौसम विभाग विज्ञान केंद्र शिमला ने मंगलवार शाम 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. बीते 24 घंटों के आंकड़ों के अनुसार, पांवटा साहिब में सबसे अधिक 116.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा, धौलाकुआं में 76.5 मिलीमीटर, करसोग में 64.2 मिलीमीटर, नाहन में 56.1 मिलीमीटर, नारकंडा में 44.5 मिलीमीटर और गमरूर में 42.8 मिलीमीटर बारिश हुई.

Advertisment

तेज हवाओं का कहर

वहीं राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं का भी सामना करना पड़ा. रिकांगपिओ में 57.41 किलोमीटर प्रति घंटा, ताबो में 44.45 किलोमीटर प्रति घंटा, सेओबाग में 38.89 किलोमीटर प्रति घंटा और बजौरा में 44.45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। सुंदरनगर और कांगड़ा के कई हिस्सों में तूफान का भी अनुभव हुआ.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले BJP ने की भविष्यवाणी, सियासी गलियारों में हलचल

Advertisment

न्यूनतम और अधिकतम तापमान

आपको बता दें कि तापमान के मोर्चे पर, बीते 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान कुकुमसेरी में 12.8 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिक अधिकतम तापमान भुंतर में 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य स्थानों पर, चंबा में 33.0 डिग्री, धर्मशाला में 26.8 डिग्री, कांगड़ा में 31.8 डिग्री, पालमपुर में 26.5 डिग्री, देहरा में 29.0 डिग्री, हमीरपुर में 31.9 डिग्री, ऊना में 33.7 डिग्री, बिलासपुर में 33.3 डिग्री, मंडी में 30.8 डिग्री, मनाली में 27.2 डिग्री और मशोबरा में 24.5 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

10 अगस्त को खराब मौसम का अलर्ट

Advertisment

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 10 अगस्त के लिए विशेष रूप से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. 13 अगस्त तक राज्य में येलो अलर्ट जारी रहेगा, जिसमें हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी. स्थानीय प्रशासन ने लोगों से एहतियात बरतने और बारिश के दौरान नदी-नालों से दूर रहने की अपील की है. भूस्खलन संभावित इलाकों में भी न जाने की सलाह दी गई है.

सामान्य तापमान

वहीं राज्य भर में फिलहाल तापमान सामान्य चल रहे हैं और इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. कुफरी में 19.9 डिग्री, सोलन में 29.0 डिग्री, नाहन में 29.0 डिग्री, धौलाकुआं में 33.0 डिग्री, पांवटा साहिब में 28.0 डिग्री और सराहन में 25.0 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

Advertisment

स्थानीय प्रशासन की अपील

इसके अलावा आपको बता दें कि स्थानीय प्रशासन ने भारी बारिश और तेज हवाओं को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. विशेष रूप से नदी-नालों और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. आने वाले हफ्तों में भी मौसम के खराब रहने का अनुमान है, इसलिए जनता को हर संभव एहतियात बरतने की आवश्यकता है.

imd Himachal Weather Alert Himachal weather updates Himachal Weather Forecast Himachal Weather News imd alert Weather Update himachal weather Himachal Weather Update Today hindi news heavy rainIMD Alerts weather Himachal Weather Report Himachal weather update himachal
Advertisment
Advertisment