Advertisment

हिमाचल में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण कुल्लू में 309 और मंडी में 351 स्थानों पर बिजली सेवा बाधित हुई है, इसके अलावा शिमला में 68 और ऊना में 290 स्थानों पर बिजली बाधित हुई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Heavy rains in Himachal

Heavy rains in Himachal

Himachal Pradesh Latest News: हिमाचल प्रदेश में मानसून की शुरुआत के साथ ही बारिश का कहर जारी है. अगस्त महीने में सामान्य से करीब 20 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है. लगातार हो रही भारी बारिश से प्रदेश का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य में 132 सड़कें बंद हैं, जिनमें शिमला जिला सबसे अधिक प्रभावित है, जहां 72 सड़कें अवरुद्ध हैं.

Advertisment

प्रशासन ने जारी की चेतावनी और एहतियात

आपको बता दें कि स्थानीय प्रशासन और राज्य सरकार ने लोगों से सतर्कता बरतने और समय-समय पर जारी होने वाली एडवाइजरी का पालन करने की अपील की है. शिमला जिले के रामपुर स्थित तकलेच में शुक्रवार शाम को बादल फटने की घटना हुई, जिससे सड़क बह गई. सौभाग्य से इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन इलाके में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

यह भी पढ़ें : MP में मानसून की सुस्ती के बाद उमस ने बढ़ाई परेशानी, IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

Advertisment

तकलेच में बादल फटने से तबाही

वहीं तकलेच में शाम करीब सात बजे बादल फटने से स्थानीय लोग घबरा गए और घरों से बाहर निकलकर अपनी जान बचाने के लिए भागे. इस घटना के बाद क्षेत्र में मोबाइल सिग्नल, बिजली और पानी की आपूर्ति ठप हो गई. इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में भी बारिश का असर देखा जा रहा है. चंबा में दो, हमीरपुर में एक, कांगड़ा में नौ, किन्नौर में चार, कुल्लू में आठ, लाहौल-स्पीति में एक, मंडी में तीन, सिरमौर में तीन और ऊना में एक सड़क बंद हो गई है.

मंडी और कुल्लू में बिजली सेवा सबसे ज्यादा प्रभावित

Advertisment

बता दें कि बिजली सेवाओं की बात करें तो मंडी और कुल्लू जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. कुल्लू में 309 और मंडी में 351 स्थानों पर बिजली सेवा बाधित है. इसके अलावा, हमीरपुर में 212, शिमला में 68, ऊना में 290 और कांगड़ा में दो स्थानों पर बिजली आपूर्ति ठप हो गई है. कुल मिलाकर, राज्य के 1,235 स्थानों पर बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप है.

शिमला में जल आपूर्ति भी बाधित

साथ ही शिमला जिले में जल सेवा भी प्रभावित हुई है. जिले में 10 स्थानों पर जल आपूर्ति रुक गई है, जिसमें ठियोग में चार और कुमारसेन के छह स्थान शामिल हैं. स्थानीय प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे सावधानी बरतें और घर से बाहर निकलने से पहले मौसम की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

Advertisment

स्थिति सामान्य करने के प्रयास

इसके अलावा आपको बता दें कि राज्य सरकार और प्रशासन स्थिति को सामान्य करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. सड़कों को खोलने और बिजली-जल सेवाओं को बहाल करने के लिए कर्मचारी तैनात किए गए हैं. उम्मीद है कि जल्द ही हालात पर काबू पाया जाएगा और जनजीवन पटरी पर लौटेगा.

imd Himachal Weather Alert Himachal Weather Forecast Himachal Weather News imd alert himachal weather Himachal Weather Update Today hindi news Himachal Weather Report Himachal Pradesh IMD Update Himachal weather update
Advertisment
Advertisment