Advertisment

हिमाचल में मूसलाधार बारिश से आम जनजीवन प्रभावित, IMD ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में गुरुवार की बारिश ने जनजीवन को गंभीर रूप से प्रभावित किया है. सड़कें, बिजली सेवाएं और जल आपूर्ति बाधित हो गई हैं. प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रित करने और प्रभावित लोगों की मदद के लिए त्वरित कार्रवाई की है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal Pradesh

हिमाचल मौसम, हिमाचल मार्ग बंद( Photo Credit : News Nation )

Himachal Pradesh Heavy Rain: हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को भारी बारिश ने सामान्य जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. प्रदेश में हुई मूसलाधार बारिश के कारण 77 सड़कें, 236 बिजली सेवाएं और 19 जल सेवाओं की आपूर्ति बाधित हो गई हैं. बारिश का सबसे ज्यादा असर मंडी जिले में देखने को मिला है, जहां विभिन्न क्षेत्रों में सड़कें बंद हो गई हैं. वहीं मंडी जिले में बारिश के चलते सुंदरनगर में पांच, सिराज में 12, थलौट में 18, मंडी में दो, नेरचौक में दो, जोगिंदरनगर में तीन, पधर में दो, गोहर में एक, धर्मपुर में तीन और सरकाघाट में 10 सड़कें बंद हो गई हैं. इसके अलावा, जिला मंडी में कुल 62 स्थानों पर सड़कों का बंद होना सामने आया है. इसी तरह, शिमला के रामपुर में एक और लाहौल स्पीति में फ्लैश फ्लड के कारण जिंगजिंगबार में सड़क बंद हो गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ा डेंगू का खतरा, हालात बिगड़ने से पहले हो जाएं सतर्क

बिजली सेवाओं पर प्रभाव

प्रदेश में बिजली सेवाओं की स्थिति भी गंभीर है. जिला चंबा के तीसा में 44, जिला किन्नौर के कल्पा में 17, जिला कुल्लू के थलौट में 10 और कुल्लू डिवीजन में 33, जिला मंडी में गोहर में 62, करसोग में 16, मंडी में 39, सरकाघाट में एक और धर्मपुर में 14 स्थानों पर बिजली सेवा बाधित हो गई है. मंडी जिले में कुल 132 स्थानों पर बिजली सेवा बाधित होने के साथ कुल 236 स्थानों पर बिजली सेवाओं की बाधा सामने आई है.

जल आपूर्ति की बाधाएं

इसके अलावा, जिला बिलासपुर में 16, शिमला के ठियोग में एक और कुमारसेन में दो स्थानों पर जल आपूर्ति भी बाधित हुई है. यह समस्या विशेष रूप से उन क्षेत्रों में अधिक गंभीर है जहां नदियों और नालों के उफान ने जल स्रोतों को प्रभावित किया है.

बारिश के आंकड़े और हवाओं की गति

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, विभिन्न स्थानों पर हुई बारिश के आंकड़े इस प्रकार हैं :- शिमला में 11.8 मिलीमीटर, सुंदरनगर में 14.8 मिलीमीटर, भुंतर में 5.0 मिलीमीटर, कल्पा में 1.4 मिलीमीटर, धर्मशाला में 26.2 मिलीमीटर, पालमपुर में 128.0 मिलीमीटर, मनाली में 22.0 मिलीमीटर, कांगड़ा में 16.3 मिलीमीटर, मंडी में 40.4 मिलीमीटर, चंबा में 0.5 मिलीमीटर, कुफरी में 33.2 मिलीमीटर और नारकंडा में 19.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

हवाओं की गति और तापमान

हवाओं की गति भी कुछ स्थानों पर अत्यधिक रही है. रिकांगपिओ में 57 किलोमीटर प्रति घंटा, बजौरा में 40 किलोमीटर प्रति घंटा और ताबो में 38 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं. कुमकुमसेरी में सबसे कम 11.6 डिग्री सेल्सियस और ऊना में सबसे ज्यादा 33.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Advertisment

येलो अलर्ट जारी

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश में 11 जुलाई तक मौसम खराब बना रहने का अनुमान है. इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है. इस अलर्ट के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश, तूफान और हवाओं के तेज बहाव की संभावना है. प्रशासन और जनता को सावधान रहने और आवश्यक एहतियात बरतने की सलाह दी गई है.

HIGHLIGHTS

  • हिमाचल में  भारी बारिश से आम जनजीवन प्रभावित
  • 236 स्थानों और 77 सड़कों पर बिजली आपूर्ति बाधित
  • IMD ने जारी किया अलर्ट

Source : News Nation Bureau

Weather Forecasting Himachal w weather report himachal monsoon Himachal Monsoon Updates Himachal Pradesh News Himachal Pradesh news in hindi himachal weather Himachal Weather News Weather Heavy rains in Himachal weather Heavy Rains Himachal Weather Report
Advertisment
Advertisment