Advertisment

Heavy Rain Alert: हिमाचल में मानसून की वापसी, 25 अगस्त से भारी बारिश की संभावना; अलर्ट जारी

हिमाचल में 25 अगस्त से मानसून एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा. मौसम विज्ञान केंद्र ने तीन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal Pradesh Weather Forecast

Himachal Pradesh Weather Forecast

Himachal Pradesh Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश में मानसून एक बार फिर से अपनी रफ्तार पकड़ने जा रहा है. राज्य के कुछ हिस्सों में पिछले तीन दिनों से बारिश में कमी देखी गई थी, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली थी. लेकिन अब, मौसम विभाग के अनुसार, 25 अगस्त की रात से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जो इन क्षेत्रों में संभावित भारी बारिश का संकेत है.

Advertisment

मानसून का सामान्य से कम प्रभाव

आपको बता दें कि इस साल मानसून सीजन के दौरान हिमाचल प्रदेश में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. अब तक की रिपोर्ट के अनुसार, इस सीजन में 23 प्रतिशत कम बारिश हुई है. हालांकि, बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई हिस्सों में मामूली बारिश दर्ज की गई है. धर्मशाला में 11.0 मिलीमीटर, जोगिंदरनगर में 9.0 मिलीमीटर, डलहौजी में 6.0 मिलीमीटर, गोहर में 5.0 मिलीमीटर और बजौरा में मात्र 1.5 मिलीमीटर बारिश हुई है. केलांग में सबसे कम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ऊना में सबसे ज्यादा तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा, रिकांगपिओ में 62.97 किलोमीटर प्रति घंटा और बजौरा में 38.89 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलीं.

यह भी पढ़ें : Rain Alert: बिहार के 11 जिलों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

आगामी मौसम की स्थिति

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के अनुमान के अनुसार, राज्य में 25 अगस्त की देर रात से मानसून फिर से सक्रिय हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में भारी बारिश की संभावना है. इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार तक राज्य के अन्य हिस्सों में मौसम साफ रहने का अनुमान है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी.

तापमान की स्थिति

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान सामान्य से थोड़ा ऊपर दर्ज किया गया है. धर्मशाला में अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि डलहौजी में 25.3 डिग्री, चंबा में 32.5 डिग्री, पालमपुर में 26.5 डिग्री, देहरा में 32.0 डिग्री और नेरी में 24.9 डिग्री दर्ज किया गया. अन्य प्रमुख स्थानों में हमीरपुर में 33.6 डिग्री, मंडी में 31.8 डिग्री, सुंदरनगर में 33.1 डिग्री और शिमला में 24.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

imd weather alert Himachal Weather Alert Himachal weather updates Himachal Weather News Himachal Weather Forecast himachal weather Himachal Weather Update Today hindi news Weather alert himachal news in hindi Himachal Weather Report Himachal News
Advertisment
Advertisment