Advertisment

हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

Himachal Weather News हिमाचल प्रदेश में एक ओर जहां मानसून कमजोर है, वहीं दूसरी ओर कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, जिसमें कांगड़ा और शिमला भी शामिल हैं. आने वाले दिनों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal Weather Update Today

हिमाचल मानसून( Photo Credit : News Nation )

Himachal Weather Update Today: हिमाचल प्रदेश में मानसून की तीव्रता में कमी देखी जा रही है, जिसके परिणामस्वरूप राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है. विशेष रूप से कांगड़ा और शिमला के आस-पास के क्षेत्रों में तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है, जबकि निचले क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान स्थिर बना रहेगा. हालांकि, प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर मानसून की वर्षा जारी है, जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट हो रही है. वहीं मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने बताया कि मानसून की तीव्रता घटी है. प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर 16 जुलाई तक हल्की वर्षा की संभावना है. बुधवार को प्रदेश के छह स्थानों पर हल्की और कुछ स्थानों पर अधिक वर्षा दर्ज की गई है. यह संकेत है कि मानसून अब पहले की तरह सक्रिय नहीं है, लेकिन अभी भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बद्रीनाथ हाईवे पर पातालगंगा में भयानक भूस्खलन, नेशनल हाईवे हुआ बंद

24 घंटे में सर्वाधिक बारिश

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में सिरमौर जिला के पांवटा साहिब और धौलाकुआं में सबसे अधिक बारिश हुई है. पांवटा साहिब में 18.4 मिलीमीटर और धौलाकुआं में 17.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. इसके अलावा, पालमपुर में 8.8 मिलीमीटर, धर्मशाला में 10.8 मिलीमीटर और डलहौजी में 10 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. कुल्लू-मनाली में हल्की वर्षा के बाद दिनभर धूप खिली रही, जबकि शिमला में पूरे दिन बादल छाए रहे.

भारी बारिश का अलर्ट

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों के लिए कोई अलर्ट नहीं है.

सामान्य से कम मानसून की बारिश

इस बारिश मानसून सीजन में हिमाचल प्रदेश में सामान्य से 25% कम बारिश दर्ज की गई है. शिमला, कांगड़ा और मंडी जिलों में सामान्य बारिश हुई है, जबकि सिरमौर, ऊना और लाहौल-स्पीति जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. इससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में जल संसाधनों पर प्रभाव पड़ा है.

बीती रात की बारिश

इसके साथ ही आपको बता दें कि बीती रात हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में भी बारिश दर्ज की गई. कसौली में 38.0 मिलीमीटर, पांवटा साहिब में 22.0 मिलीमीटर, नाहन में 13.2 मिलीमीटर, धर्मशाला में 9.6 मिलीमीटर, बीबीएमबी में 6.8 मिलीमीटर, सराहन में 6.0 मिलीमीटर, डलहौजी में 4.0 मिलीमीटर, पालमपुर में 2.2 मिलीमीटर, सैंज में 2.0 मिलीमीटर और पंडोह में 1.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

सड़कें और अन्य सेवाएं बाधित

वहीं आपको बता दें कि प्रदेश में 28 रास्ते बंद हो चुकी हैं, जिनमें मंडी में आठ, शिमला में छह, सिरमौर में पांच, कांगड़ा में चार, किन्नौर में तीन और कुल्लू जिले में दो सड़कें शामिल हैं. इसके अलावा बता दें कि 19 ट्रांसफार्मर बंद होने से कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है. वहीं 16 पेयजल योजनाओं के ठप होने से भी लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

मौसम का असर और चुनौतियां 

हिमाचल प्रदेश में मानसून की कमी का असर व्यापक स्तर पर देखा जा रहा है. तापमान में गिरावट और सड़कों की बंदी के साथ-साथ विद्युत और पेयजल आपूर्ति में व्यवधान ने राज्य की जनता के लिए कई चुनौतियां पैदा कर दी हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कें बंद होने के कारण लोगों को दैनिक जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. विद्युत आपूर्ति के बाधित होने से भी कई क्षेत्रों में अंधकार छाया हुआ है और पेयजल की कमी ने स्थिति को और गंभीर बना दिया है.

HIGHLIGHTS

  • हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून
  • आज से मानसून सक्रिय होने के आसार
  • पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

Source : News Nation Bureau

MP weather Updates weather report Weather Forecasting Himachal Weather Alert Weather Today Himachal Weather Forecast heavy rain Himachal Weather News Himachal Weather Update Today weather Himachal Weather Report Weather Hindi News Himachal weather update
Advertisment