Advertisment

Heavy Rain: हिमाचल में अगले तीन दिनों तक होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. अब मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन भारी बारिश होगी और 30 अगस्त से मौसम साफ रहने का अनुमान है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal Pradesh Weather Forecast

Himachal Pradesh Weather

Himachal Pradesh Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश में मानसून की सक्रियता जारी है, जिससे प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 30 अगस्त से प्रदेश में मौसम के साफ होने की संभावना है, लेकिन उससे पहले प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

Advertisment

कांगड़ा, मंडी और चंबा में भारी बारिश का अलर्ट

वहीं विशेष रूप से कांगड़ा, मंडी और चंबा जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि 28 अगस्त को सिरमौर जिले में भारी बारिश की संभावना है, जबकि 29 अगस्त को ऊना और बिलासपुर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है. इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जिससे स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान, इन लोगों का बिजली बिल होगा माफ

मानसून की विदाई में अभी वक्त

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक शोभित कटियार के अनुसार, हिमाचल प्रदेश से मानसून के विदा होने में अभी कुछ सप्ताह का समय बाकी है. आमतौर पर प्रदेश से मानसून 15 सितंबर के बाद या सितंबर महीने के अंत में विदा होता है. इसलिए, आने वाले तीन से चार सप्ताह तक प्रदेश में मानसूनी बारिश जारी रहेगी. वैज्ञानिक शोभित ने कहा कि इस अवधि में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है, जिससे किसानों को भी राहत मिलेगी.

बीते 24 घंटों में कहां-कितनी बारिश हुई?

साथ ही आपको बता दें कि बीते 24 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई है. काहू में सर्वाधिक 84.0 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि जुब्बड़हट्टी में 83.0 मिलीमीटर, कंडाघाट में 80.6 मिलीमीटर, कुफरी में 73.0 मिलीमीटर और धर्मपुर में 69.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. शिमला में 62.8 मिलीमीटर, चौपाल में 42.6 मिलीमीटर, सोलन में 42.4 मिलीमीटर, और नगरोटा सूरियां में 42.2 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा, कांगड़ा, सुंदर नगर, भुंतर, जोत और शिमला में तूफानी हवाओं का भी सामना करना पड़ा.

तापमान सामान्य रहने की उम्मीद

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में आगामी छह से सात दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य रहने की संभावना है. 27 अगस्त को शिमला में न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सुंदरनगर में 20.2 डिग्री, भुंतर में 20 डिग्री और धर्मशाला में 18.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. ऊना, पालमपुर, मनाली, कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर और चंबा जैसे जिलों में भी तापमान सामान्य दर्ज किया गया है.

Himachal Weather Alert Himachal weather updates himachal weather Himachal Weather Forecast Himachal Weather News Himachal Weather Update Today hindi news weather update today Himachal Weather Report Himachal News
Advertisment
Advertisment