Advertisment

हिमाचल में अगले दो दिन तक मौसम बरपाएगा कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच अलग-अलग जिलों में भारी बारिश की संभावना है. पिछले 24 घंटों में जोगिंद्रनगर में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Himachal Pradesh Weather Forecast

Himachal Pradesh Weather Forecast

Himachal Pradesh Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से मौसम की मार झेलनी पड़ रही है. लगातार हो रही बारिश ने राज्य के जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अगले कुछ दिनों तक भी राहत की कोई उम्मीद नहीं जताई है, क्योंकि शुक्रवार और शनिवार को राज्य में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के आसमान में काले बादल छाए हुए हैं, जो आगामी दिनों में और भीषण बारिश का संकेत दे रहे हैं.

Advertisment

बारिश और तूफान से जनजीवन प्रभावित

आपको बता दें कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रही भारी से बहुत भारी बारिश ने न केवल आम जनजीवन को प्रभावित किया है, बल्कि कुछ क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो गई है. मौसम विभाग ने 10 अगस्त को भी खराब मौसम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि 15 अगस्त तक मौसम खराब बने रहने का पूर्वानुमान जताया गया है. इसे देखते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें: CM योगी ने युवाओं को लेकर किया बड़ा ऐलान, इस योजना से इतने लोगों को मिलेगा लाभ

जोगिंदरनगर में रिकॉर्ड बारिश, पालमपुर और सुंदरनगर में तूफान

वहीं पिछले 24 घंटे में राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई है. जोगिंदरनगर में सबसे अधिक 160.0 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा धर्मशाला में 112.4, कटोला में 112.3 और भराड़ी में 98.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं ने भी कहर बरपाया, जिसमें रिकांगपिओ में 53.65 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं. पालमपुर और सुंदरनगर में तूफान का भी सामना करना पड़ा, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ.

तापमान सामान्य, लेकिन सतर्कता बरतने की सलाह

राज्य के विभिन्न हिस्सों में तापमान सामान्य बना हुआ है. शिमला में 21.5 डिग्री, चंबा में 32.6 डिग्री, धर्मशाला में 27.4 डिग्री और सोलन में 26.5 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान की बात करें तो कुकुमसेरी में सबसे कम 13.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

हालांकि तापमान में कोई विशेष गिरावट या वृद्धि नहीं देखी गई है, लेकिन लगातार हो रही बारिश और तेज हवाओं के कारण राज्य के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम विभाग और प्रशासन ने लोगों से आग्रह किया है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में प्रशासन के निर्देशों का पालन करें.

भविष्य में भी बारिश की संभावना

Advertisment

इसके अलावा, मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आगामी दिनों में भी राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके चलते लोगों को सतर्कता बरतने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है. राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और आवश्यक कदम उठा रहे हैं ताकि किसी भी प्रकार की आपदा से निपटा जा सके.

imd Himachal Weather Alert Himachal weather updates himachal weather Himachal Weather Forecast imd alert Himachal Weather News Himachal Weather Update Today hindi news heavy rainIMD Alerts weather update today Himachal Weather Report Himachal News Himachal Pradesh IMD Update Himachal weather update
Advertisment
Advertisment