IMD Alert: बाढ़ से जूझ रहे गुजरात में फिर भारी बारिश की चेतावनी, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Gujarat Floods: बाढ़ की मार झेल रहे गुजरात में एक बार फिर से भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, गुजरात के कई जिलों में 4 सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Gujarat Floods

Gujarat Floods: गुजरात में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते राज्य के कई जिलों में बाढ़ आ गई. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो राज्य में 2-4 सितंबर के बीच वडोदरा में फिर से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. बता दें कि वडोदरा में 23 अगस्त को भारी बारिश के बाद, अजवा बांध से विश्वामित्री नदी में पानी छोड़ा गया, जिससे शहर के कई हिस्सों में जल स्तर छह से आठ फीट तक बढ़ गया.

Advertisment

कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने वडोदरा में 2 सितंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा वडोदरा के आसपास के इलाकों भरूच और नर्मदा जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं अहमदाबाद सहित सौराष्ट्र के चार जिले, जो दक्षिण और मध्य गुजरात के करीब हैं में भी विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं 4 सितंबर के लिए दक्षिण गुजरात और मध्य गुजरात में येली अलर्ट जारी किया गया है. जबकि आनंद और भरूच जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: Burj Khalifa: बुर्ज खलीफा बनाने वाले बिल्डर पर ED की कार्रवाई, करोड़ों की संपत्तियों को किया जब्त

दर्ज की गई 105 प्रतिशत बारिश

बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही अगस्त और सितंबर में गुजरात में भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी. बारिश के नए दौर में गुजरात में कुछ ही दिनों के भीतर औसत वार्षिक वर्षा का 105 प्रतिशत दर्ज की गई है. इस बीच आईएमडी को 12 जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की आशंका है. इस बीच भारी बारिश के बाद वडोदरा में एक घर की छत पर एक मगरमच्छ देखा गया, क्योंकि राज्य का वडोदरा जिला ही ऐसा है जो सबसे ज्यादा बारिश से प्रभावित हुआ है और यहां बाढ़ आ गई है.

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश में हिंदुओं की हालत बद से बदतर: 25 दिन में 50 हिंदू शिक्षकों से जबरन लिए गए इस्तीफे, खाली कागज पर लिखवा रहे- I Resign

राज्य में अब तक 28 लोगों की मौत

वहीं गुजरात में आई बाढ़ में अब तक कम से कम 28 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि हजारों लोगों को विस्थापित किया गया है. बता दें कि गुजरात में हाल ही में हुई भारी बारिश और भीषण बाढ़ के बाद, राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में राहत और सफाई के प्रयास शुरू कर दिए हैं. नर्मदा जिले में बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों की तत्काल मरम्मत करायी जा रही है. नर्मदा जिला कलेक्टर द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर, नर्मदा जिला सड़क और भवन विभाग इन मरम्मतों का काम संभाल रहा है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, जिले में जल स्तर कम हो गया है. बारिश से थोड़ी राहत के बाद, नर्मदा विभाग की कार्यकारी इंजीनियरिंग टीम निवासियों के लिए सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए मरम्मत का काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: Telangana Rain: तेलंगाना में भारी बारिश का रेड अलर्ट, हैदराबाद में 2 सितंबर तक बंद किए गए स्कूल-कॉलेज

imd Gujarat News in hindi gujarat rain alert Weather Update Weather Forecast Rain alert
Advertisment
Advertisment