Advertisment

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए गृह मंत्री शाह ने जारी किया BJP का संकल्प पत्र, बोले, आर्टिकल 370 कभी नहीं आएगा वापस

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 अब कभी वापस नहीं आएगा. ये बात गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र जारी करते हुए कही.

author-image
Suhel Khan
New Update
Amit Shah Home Minister

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को जम्मू में बीजेपी का संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा कि अनुच्छेद-370 अब इतिहास बन चुका है. जो अब कभी लौटकर नहीं आएगा. इसके साथ ही उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के घोषणा पत्र पर भी जमकर हमला बोला. गृह मंत्री शाह ने कहा कि आजादी के समय से ही जम्मू-कश्मीर हमारी पार्टी के लिए सबसे अहम रहा है. उन्होंने कहा कि आजादी के समय से ही हमने इसे भारत के साथ जोड़ने के लिए बहुत कोशिश की है. शाह ने कहा कि पहले भारतीय जनसंघ और फिर भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर के लिए काफी संघर्ष किया है.

Advertisment

जम्मू-कश्मीर पर छाई रही अलगाववाद की परछाई- शाह

पार्टी का संकल्प पत्र जारी करते हुए शाह ने नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 2014 से पहले जम्मू-कश्मीर पर हमेशा अलगाववाद और आतंकवाद की परछाई रहती थी. उन्होंने कहा कि 2014 से लेकर 2024 तक जम्मू-कश्मीर का इतिहास लिखा जाएगा तो ये समय स्वर्णिम होगा. शाह ने कहा कि इन 10 सालों में पर्यटन पर फोकस रहा है. उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें अनुच्छेद-370 की परछाई में अलगाववादियों की मांगों के आगे नतमस्तक होती थीं.

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Murder Case: उस रात दरिंदे संजय ने क्या किया, ऐसे मिले सबूत, देखें

 

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर हमला

गृह मंत्री शाह ने कहा कि बड़ी दुख की बात है कि एनसी (नेशनल कॉन्फ्रेंस) का एजेंडा मैंने पढ़ा है. जिसे कांग्रेस ने मौन समर्थन दिया है. शाह ने कहा कि मैं बता देना चाहता हूं कि अब अनुच्छेद-370 कभी वापस नहीं आ सकता. जिसकी वजह से ही अलगाववाद पनता था, जो आतंकवाद को बढ़ावा देता था. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में शिक्षा की सबसे बड़ी जरूरत थी. पिछले 10 साल में जम्मू-कश्मीर में 59 कॉलेजों को मान्यता मिली है.

ये भी पढ़ें: Time Magazine: एआई प्रभावित 100 लोगों की सूची में अश्विनी वैष्णव और अनिल कपूर का नाम, यह है कारण

Advertisment

जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा था, है और रहेगा- शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक बार फिर जोर देकर कहा कि जम्मू-कश्मीर हमेशा भारत का हिस्सा था, है और रहेगा. उन्होंने कहा कि 2014 से लेकर 2024 तक के 10 साल जम्मू-कश्मीर की शांति और विकास के रहे हैं. 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 को नरेंद्र मोदी सरकार ने खत्म किया. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद-370 युवाओं के हाथ में किताब की जगह हथियार पकड़ाता था. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज देशभर के बच्चे जम्मू-कश्मीर पढ़ने आ रहे हैं. यहां दो एम्स खोले गए हैं जिनपर 6 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. शाह ने कहा कि हाइड्रो प्रोजेक्स का काम भी पूरा हो रहा है जिसपर 22 हजार करोड़ की लागत आएगी.

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला 26वां मेडल, हाई जंप में प्रवीन कुमार ने जीता Gold

'जम्मू-कश्मीर में शुरू हुआ विकास का नया दौर'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीजेपी का संकल्प पत्र जारी करने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "मोदी सरकार में जम्मू-कश्मीर में शांति और विकास का नया दौर शुरू हो रहा है. जम्मू-कश्मीर अब आतंकवाद के केंद्र से पर्यटन के केंद्र में बदल गया है. मैं अपने दो दिवसीय दौरे पर जम्मू के लिए रवाना हो रहा हूं. वहां मैं पार्टी के संकल्प पत्र का विमोचन करूंगा. कल कार्यकर्ता सम्मेलन में अपने कार्यकर्ताओं से बातचीत करूंगा."

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला 26वां मेडल, हाई जंप में प्रवीन कुमार ने जीता Gold

तीन चरण में होगी जम्मू-कश्मीर में वोटिंग

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. केंद्र शासित प्रदेश की 90 सीटों के लिए तीन चरण में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 18 सिंतबर को वोटिंग होगी. जबकि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं तीसरे और आखिरी चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी.

jammu kashmir election BJP Jammu Kashmir Election 2024 bjp-manifesto Jammu Kashmir Election News Jammu-Kashmir Assembly elections amit shah Bjp manifesto 2024 jammu kashmir assembly election
Advertisment
Advertisment