Advertisment

जम्मू-कश्मीर में दोपहर एक बजे तक 36.93 फीसदी मतदान, रियासी में सबसे ज्यादा पड़े वोट

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में छह जिलों की कुल 26 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Jammu Kashmir matdan

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान आज (Photo: ANI)

Advertisment

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई. मतदाता शाम 6 बजे तक अपने मत का प्रयोग कर पाएंगे. दूसरे चरण में केंद्र शासित राज्य के छह जिलों की कुल 26 सीटों के लिए वोट मतदान हो रहा है. इस चरण में कुल 239 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. इससे पहले 2014 में यहां विधानसभा चुनाव हुए थे. इस चरण में कुल 25 लाख 78 हजार मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.

Advertisment

इन दिग्गजों की किस्मत का आज होगा फैसला

बता दें कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जिन 26 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है. उनमें कई दिग्गज भी शामिल हैं. जिसकी किस्मत का आज फैसला होगाय इनमें जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना और अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी का नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: लो आ गई एक और बुरी खबर, इन करोड़ों लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन! फाइल हुई तैयार

Advertisment

25 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे मतदान

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 25 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. इनमें 13.12 लाख पुरुष मतदाता जबकि 12.65 लाख महिला मतदाता शामिल हैं. इनके अलावा थर्ड जेंडर के रजिस्टर्ड मतदाताओं की संख्या कुल 53 है. आज जिन 26 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है इनमें से 11 सीटें जम्मू और 15 सीटें कश्मीर संभाग में आती हैं. बता दें कि चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान कराने का ऐलान किया था. पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान हुआ था. जबकि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोट डाले जा रहे हैं. जबकि तीसरे और आखिरी चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा.

ये भी पढ़ें: Coldplay Band Live Concert: टिकट के बाद अब होटलों की कीमतों ने छुए आसमान, दाम जानकर खिसक जाएगी जमीन

Advertisment

पहले चरण में हुई थी 61 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को हुआ था. पहले चरण में कुल 61.38 प्रतिशत मतदान हुआ था. गौरतलब है कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा खत्म कर दो भागों में बांटने के बाद यहां विधानसभा चुनाव नहीं हुए. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद घाटी में अब विधानसभा चुनाव कराए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दिवाली से पहले दे दिया बड़ा तोहफा, अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ, दौड़ी खुशी की लहर

  • Sep 25, 2024 13:54 IST
    दोपहर एक बजे तक 36.93 प्रतिशत मतदान, श्रीनगर में सबसे कम पड़े वोट

    Jammu Kashmir Election Voting: जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान जारी है. इस बीच चुनाव आयोग ने एक बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत जारी कर दिया. दोपहर एक बजे तक जम्मू-कश्मीर में कुल 36.93 प्रतिशत मतदान हुआ. इसमें सबसे ज्यादा रियासी में 51.55 फीसदी वोटिंग हुई. जबकि श्रीनगर में सबसे कम 17.95 फीसदी मतदान हुआ. दोपहर एक बजे तक बडगाम में 39.43 फीसदी वोटिंग तो गांदरबल में 39.29 फीसदी मतदान हुआ. वहीं पुंछ में 49.94, राजौरी में 46.93 प्रतिशत वोटिंग हुई है.



  • Sep 25, 2024 12:01 IST
    पीडीपी उम्मीदवार गुलाम नबी लोन हंजुरा ने डाला वोट

    Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच बडगाम जिले की चरारी शरीफ विधानसभा क्षेत्र से पीडीपी उम्मीदवार गुलाम नबी लोन हंजुरा ने भी वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि, "यहां अच्छा माहौल है, लोग पिछले दस साल से चुनाव का इंतज़ार कर रहे थे और आज वोट डालने के लिए काफी उत्साहित हैं."



  • Advertisment
  • Sep 25, 2024 11:54 IST
    अमीरा कदल के एक पोलिंग बूथ पर पहुंचा प्रतिनिधि मंडल

    Jammu Kashmir Election Voting: जम्मू-कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. कई देशों का एक प्रतिनिधिमंडल मतदान और चुनावी प्रक्रिया को देखने जम्मू-कश्मीर पहुंचा है. इस बीच प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने श्रीनगर के अमीरा कदल में मतदान केंद्र का दौरा किया. मतदाताओं से बातचीत की.



  • Sep 25, 2024 11:51 IST
    कई देशों का प्रतिनिधिमंडल देखने पहुंचा मतदान

    Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. इस बीच कई देशों का प्रतिनिधिमंडल चुनावी प्रक्रिया और मतदान देखने के लिए जम्मू-कश्मीर पहुंचा है. प्रतिनिधिमंडल में कई देशों के राजनयिक शामिल हैं. इस बीच एक प्रतिनिधिमंडल ने दूसरे चरण की मतदान प्रक्रिया को देखने के लिए श्रीनगर के मतदान केंद्रों का दौरा करता है. प्रतिनिधिमंडल के सदस्य एस.पी. कॉलेज, चिनार बाग में स्थित एक मतदान केंद्र पर पहुंचे. प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका, मैक्सिको, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सोमालिया, पनामा, सिंगापुर, नाइजीरिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, तंजानिया, रवांडा, अल्जीरिया और फिलीपींस के राजनयिक शामिल हैं.



  • Advertisment
  • Sep 25, 2024 11:46 IST
    सुबह 11 बजे तक 24.10 फीसदी मतदान, रियासी में सबसे ज्यादा वोटिंग

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान जारी है. इस बीच चुनाव आयोग ने सुबह 11 बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक कुल 24.10 फीसदी मतदान हुआ है. रियासी में सबसे अधिक 33.39 फीसदी मतदान हुआ है. जबकि सबसे कम श्रीनगर में 11.67 फीसदी वोटिंग हुई है. वहीं बडगाम में 25.53, गांदरबल में 27.20, पुंछ में 33.06, राजौरी में 30.39 प्रतिशत मतदान हुआ है.



  • Sep 25, 2024 10:17 IST
    फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला ने डाला वोट

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है. इस बीच भारी संख्या में मतदाता अपने मत का प्रयोग करने के लिए पोलिंग बूथों पर पहुंच रहे हैं. जेकेएनसी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे और पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने श्रीनगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. उमर अब्दुल्ला बडगाम और गांदरबल से पार्टी के उम्मीदवार हैं.



  • Sep 25, 2024 09:59 IST
    सुबह 9 बजे तक 10.22 फीसदी मतदान

    Jammu Kashmir Election Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का आज मतदान हो रहा है. चुनाव आयोग ने शुरुआती दो घंटों में हुए मतदान की जानकारी दी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 9 बजे तक कुल 10.22 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसमें सबसे अधिक पुंछ में 14.41 प्रतिशत मतदान तो सबसे कम 4.70 प्रतिशत श्रीनगर में वोटिंग हुई. वहीं बडगाम में 10.91 फीसदी, गांदरबल में 12.61 प्रतिशत, राजौरी में 12.71 फीसदी तो रियासी में कुल 13.37 फीसदी मतदान हुआ है.



  • Sep 25, 2024 09:28 IST
    डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के उम्मीदवार कैसर सुल्तान गनाई ने डाला वोट

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. ऐसे में पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. इस बीच गांदरबल विधानसभा क्षेत्र से डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के उम्मीदवार कैसर सुल्तान गनाई ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाला.



  • Sep 25, 2024 09:24 IST
    हम 10 साल से कर रहे थे चुनाव का इंतजार- उमर अब्दुल्ला

    Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बीच जेकेएनसी के उपाध्यक्ष और गांदरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार, उमर अब्दुल्ला ने कहा कि, "हम 10 साल से (चुनाव के लिए) इंतजार कर रहे थे. पहले चरण में अच्छा मतदान हुआ था, दूसरे चरण में भी हमें अच्छे मतदान की उम्मीद है."



  • Sep 25, 2024 08:26 IST
    बडगाम में भी जमकर हो रही वोटिंग

    Jammu Kashmir Election Live Update: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की अच्छी भीड़ देखने को मिल रही है. घाटी में एक दशक बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में मतदाता काफी उत्साहित हैं. बडगाम के एक मतदान केंद्र के बाहर लोगों की लंबी लाइन देखने को मिली.



  • Sep 25, 2024 08:24 IST
    शांतिपूर्वक चल रहा मतदान, पोलिंग बूथ पर लगी मतदाताओं की भीड़

    Jammu Kashmir Election Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चरण में 6 जिलों की 26 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. भारी संख्या में मतदाता अपने मत का प्रयोग करने के लिए पोलिंग बूथों पर पहुंच रहे हैं. इस बीच कटरा में श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर लोगों को लाइन में लगकर वोट डालते देखा गया.



  • Sep 25, 2024 08:21 IST
    बीजेपी उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा ने डाला वोट

    Jammu Kashmir Election Voting: जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इस चरण में छह जिलों की 26 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच कटरा में श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा ने भी अपना वोट डाला.



  • Sep 25, 2024 08:18 IST
    रविंदर रैना ने जताई अच्छे मतदान की उम्मीद

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है. इस बीच बीजेपी उम्मीदवार रविंदर रैना ने अच्छे मतदान की उम्मीद जताई. उन्होंने कहा, ''आज दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. मुझे उम्मीद है कि अच्छी वोटिंग होगी और वोटिंग के नए रिकॉर्ड बनेंगे. यह लोकतंत्र के लिए खुशी की बात है. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों से आग्रह करता हूं लोकतंत्र को मजबूत करने, नए और खुशहाल जम्मू-कश्मीर के लिए स्वतंत्र रूप से और बिना किसी डर के मतदान करें."



  • Sep 25, 2024 07:37 IST
    बीजेपी उम्मीदवार ने जताई जीत की उम्मीद

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का आज मतदान हो रहा है. ऐसे में हर पार्टी के उम्मीदवार अपनी जीत की उम्मीद लगा रहे हैं. इस बीच श्रीनगर में हब्बा कदल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार भट ने कहा कि, "मतदान सुचारू रूप से होगा और लोग बड़ी संख्या में मतदान करने आएंगे. मुझे उम्मीद है कि जनता भाजपा को वोट देगी."



  • Sep 25, 2024 07:32 IST
    PM मोदी ने की लोगों सो मतदान की अपील

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर की वोटिंग है. सभी वोटर्स से मेरी अपील है कि वे अपना वोट जरूर दें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं. इस अवसर पर पहली बार वोट डालने जा रहे सभी युवा साथियों को मेरा अभिनंदन!"



  • Sep 25, 2024 07:13 IST
    श्रीनगर के बलहामा में एक मतदान केंद्र पर लगी मतदाताओं की भीड़

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. इस चरण में 6 जिलों की कुल 26 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इस बीच श्रीनगर के बलहामा में एक मतदान केंद्र के बाहर लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े नजर आए. केंद्र शासित प्रदेश में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को हुआ था, जबकि तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे.



  • Sep 25, 2024 07:10 IST
    मतदान के लिए पोलिंग बूथ पहुंचने लगे वोटर्स

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है. मतदाता वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे हैं. ऐसे में कटरा के श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं को अपने बारी का इंतजार करते देखा गया. इस चरण में 6 जिलों की कुल 26 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं.



  • Sep 25, 2024 07:00 IST
    कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान

    Jammu Kashmir Election Voting Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. ऐसे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मतदान से पहले पुंछ में एक मतदान केंद्र पर तैयारी चलती देखी गईं. द्र शासित प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान में कुल 25 लाख 78 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.दूसरे चरण में 6 जिलों के 26 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं.



  • Sep 25, 2024 06:57 IST
    मतदान से पहले जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख ने मंदिर में की पूजा

    Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. इस चरण में 26 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. मतदान से पहले जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख और नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना ने ठाकुरद्वारा मंदिर में पूजा की. बता दें कि घाटी में एक दशक बाद विधानसभा चुनाव हो रहा हैं. चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे.



jammu kashmir election Jammu kashmir Elections Jammu Kashmir News Jammu Kashmir Election 2024 Jammu Kashmir Election News jammu kashmir assembly election
Advertisment
Advertisment