Advertisment

आखिरी तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर जम्मू-कश्मीर में भारी उत्साह, 65.58 प्रतिशत म​तदान

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण का आज मतदान हो चुका है.  7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर 6 बजे तक 65.58 प्रतिशत वोटिंग हुई. सबसे ज्यादा वोटिंग उधमपुर में 72.91 प्रतिशत हुई.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
voting in jammu kashmir

जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण का मतदान (Social Media)

Advertisment

Jammu Kashmir Assembly Election:  जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के आखिरी और तीसरे चरण के लिए मतदान मंगलवार सुबह 7 बजे से आरंभ हुआ. 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर 6 बजे तक 65.58 प्रतिशत वोटिंग हुई. सबसे ज्यादा वोटिंग उधमपुर में 72.91 प्रतिशत हुई. सबसे कम बारामूला में 55.73% मतदान हुआ. शाम 6 बजे तक चलने वाले मतदान में 39.18 लाख मतदाता शामिल हुए. तीसरे फेज की 40 सीटों में से 24 जम्मू डिवीजन और 16 कश्मीर घाटी की हैं. अंतिम फेज में 415 उम्मीदवार मैदान में हैं. उम्मीदवारों में 387 पुरुष और 28 महिलाएं हैं. 

Advertisment

इस बीच, PDP के प्रवक्ता मोहित भान का आरोप है कि कुपवाड़ा के हटमुल्ला पोलिंग स्टेशन पर काफी धीमे मतदान कराया गया. अवामी इत्तेहाद पार्टी के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद इंजीनियर राशिद का कहना है कि 2014 के बाद से राज्य में लोगों की आवाज को दबा दिया गया. अगर वे सत्ता चाहते तो मोदी से हाथ मिलाता.

10 साल पहले साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में इस चरण में होने वाली जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों की कुल 21 सीटों में से 18 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद बीजेपी ने पहली बार पीडीपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी. इनमें से जम्मू जिले की दो सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की थी. तीसरे और अंतिम चरण में जम्मू संभाग में 24 और उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा, कुपवाड़ा और बारामुला की 16 सीटों पर मतदान हो रहा है.

अंतिम चरण में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Advertisment

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में एक दशक बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य का दर्जा खत्म करने के बाद यहां विधानसभा चुनाव नहीं हुए, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अब घाटी में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में केंद्र शासित राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पहले दो चरण में भी कड़ी सुरक्षा देखने को मिली थी. अब आखिरी चरण का आज मतदान हो रहा है, ऐसे में सभी 40 सीटों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इस चरण के लिए 86 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें: ‘राहुल गांधी की उम्र कार्टून देखने की है, वे घर बैठकर वही देखें’, हिमंत बिस्व सरमा ने साधा निशाना

39 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

Advertisment

तीसरे और अंतिम चरण में कुल 39.18 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. इस चरण की 40 सीटों के लिए कुल 415 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरण में हो रहा है. पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान हुआ था. जबकि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोटिंग हुई थी. वहीं तीसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. वहीं वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी. इसी दिन हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आएंगे.

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: T20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का कब होगा सामना? 4 अक्टूबर से शुरू हो रहा टूर्नामेंट

वहीं जम्मू संभाग के कठुआ जिले में बनी, बसोहली, कठुआ, जसरोटा और हीरानगर सीटों पर 10 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. जबकि जम्मू जिले की बिश्नाह (एससी), सुचेतगढ़ (एससी), आरएस पुरा-जम्मू दक्षिण, बाहु, जम्मू पूर्व, नगरोटा, जम्मू पश्चिम, जम्मू उत्तर, अखनूर (एससी) और छंब सीटों पर 20 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. जबकि उधमपुर की उधमपुर पश्चिम, उधमपुर पूरब, चिनैनी, रामनगर (एससी) सीटों पर 10 हजार जवानों की तैनाती की गई है. उधर सांबा जिले की विजयपुर, रामगढ़ और सांबा सीट पर छह हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

  • Oct 01, 2024 15:54 IST
    तीन बजे तक 56.01% मतदान दर्ज किया गया

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में दोपहर 3 बजे तक 56.01% मतदान दर्ज किया गया.
    
    
    
    



  • Oct 01, 2024 13:39 IST
    दोपहर एक बजे तक 44.08 प्रतिशत मतदान

    Jammu Kashmir Election Live Update: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण का मतदान जारी है. इसी के साथ जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव समाप्त हो जाएगा. इस चरण में सात जिलों की 40 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. दोपहर एक बजे तक 44.08 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसमें सबसे अधिक उधमपुर में 51.66 प्रतिशत तो वहीं सबसे कम 36.60 फीसदी बारामूला में वोटिंग हुई है. बांदीपोरा में 42.67 फीसदी तो जम्मू में 43.36 फीसदी मतदान हुआ है. जबकि कथुआ में 50.09 फीसदी वोट पड़े हैं. कुपवाड़ा में 42.08 तो वहीं सांबा में 49.73 फीसदी वोट पड़े हैं.



  • Advertisment
  • Oct 01, 2024 12:08 IST
    सुबह 11 बजे तक कुल 28.12 प्रतिशत मतदान

    Jammu Kashmir Election Voting: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान जारी है. इस बीच चुनाव आयोग ने सुबह 11 बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 11 बजे तक सभी 40 सीटों पर 28.12 फीसदी वोट पड़ चुके हैं. इसमें सबसे ज्यादा उधमपुर में मतदान हुआ है. यहां 33.84 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं. जबकि सबसे कम बारामूला में मतदान हुआ है. यहां 23.20 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं. वहीं बांदीपोरा में 28.04 प्रतिशत और जम्मू में 27.15 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं कठुआ में 31.78 और कुपवाड़ा में 27.34 फीसदी वोटिंग हुई है. जबकि सांबा में 31.50 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं.



  • Oct 01, 2024 11:36 IST
    पूर्व उपमुख्यमंत्री ने डाला वोट

    Jammu Kashmir Election Live Update: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. बीच पूर्व सीएम और बीजेपी नेता कविंदर गुप्ता ने भी वोट डाला, उन्होंने जम्मू के जानीपुर स्थित विद्या ज्योति मॉडल हाईस्कूल में वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि, "धारा 370 हटने के बाद नया जम्मू-कश्मीर बना है. हमने आतंकवाद, अलगाववाद, भ्रष्टाचार खत्म किया है. लोगों के बीच एक विश्वास पैदा हुआ है. लोग बीजेपी के पक्ष में वोट करेंगे."



  • Advertisment
  • Oct 01, 2024 10:40 IST
    आखिरी चरण का मतदान जारी

    Jammu Kashmir Election Live Update: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण का मतदान जारी है. इस बीच बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार रविंदर रैना ने कहा कि, ''जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में बड़ी संख्या में लोग मतदान करने पहुंच रहे हैं. जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र के इस उत्सव में पूरे दिल से भाग लिया है, ये चुनाव बहुत अच्छे से संपन्न हुए हैं."



  • Oct 01, 2024 10:35 IST
    जम्मू-कश्मीर की 40 सीटों के लिए मतदान जारी, पोलिंग बूथ्स पर लगी लोगों की लाइन

    Jammu Kashmir Election Live: जम्मू-कश्मीर की 40 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है. आज तीसरे और आखिरी चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इसी के साथ जम्मू-कश्मीर में मतदान समाप्त हो जाएगा. मतदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपनी की है. इस बीच पोलिंग बूथ्स पर भी भारी संख्या में वोटर्स की भीड़ देखने को मिल रही है.



  • Oct 01, 2024 10:26 IST
    कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी

    Jammu Kashmir Election Voting Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज हो रहा है. इस चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर मतदान हो रहा है. दो चरण के मतदान पहले हो चुके हैं. आखिरी चरण में सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया गया है. जिससे मतदान शांतिपूर्वक संपन्न कराए जा सके. इस बीच सोपोर की एसएसपी दिव्या डी ने बताया कि, "मतदान सुबह 7 बजे से चल रहा है और अब तक सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है. हमारी सुरक्षा व्यवस्था जगह पर है. हमारे अधिकारी भी जमीन पर मौजूद हैं, इसलिए सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है. लोग बड़ी संख्या में मतदान करने आ रहे हैं और हम पिछले चुनावों की तुलना में अधिक वोटिंग की उम्मीद करते हैं.



  • Oct 01, 2024 10:21 IST
    'जम्मू-कश्मीर में पहली बार बनेगी बीजेपी की बहुमत की सरकार'

    Jammu Kashmir Election Live: जम्मू-कश्मीर में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान जारी है. सभी दलों के नेता अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. इस बीच नगरोटा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार देवेंदर सिंह राणा ने भी अपनी जीत का दावा किया. इससे पहले उन्होंने मतदान किया. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि, "यह लोकतंत्र का त्योहार है और लोग बहुत उत्साहित हैं, लोग बहुत उत्साह और जुनून के साथ इसमें भाग ले रहे हैं. जम्मू और कश्मीर के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर भरोसा है और वे खुद को विकसित भारत की इस यात्रा में शामिल करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पहली बार बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी.



  • Oct 01, 2024 09:45 IST
    सुबह 9 बजे कुल 11.60 फीसदी मतदान

    Jammu Kashmir Election Live Update: जम्मू-कश्मीर में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान जारी है. इस बीच चुनाव आयोग ने सुबह 9 बजे तक हुए मतदान का प्रतिशत जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक शुरुआती दो घंटे में कुल 11.60 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसमें सबसे ज्यादा 14.23 प्रतिशत वोटिंग उधमपुर में हुई है. जबकि सबसे कम 8.89 प्रतिशत मतदान बारामूला में हुआ है. जबकि बांदीपोरा में 11.64 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं जम्मू में 11.46, कठुआ में 13.09, कुपवाड़ा में 11.27 और सांबा में 13.31 प्रतिशत वोटिंग हुई है.



  • Oct 01, 2024 08:56 IST
    गुलाम नबी आजाद ने मतदाताओं से की मतदान की अपील

    Jammu Kashmir Election Live: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. इस बीच डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आज़ाद ने मतदाताओं से वोटिंग की अपनी की. उन्होंने कहा कि, "सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि आप अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचें और अपना वोट डालें." उन्होंने कहा कि  इस चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा मुद्दा बेरोजगारी है और यह सिर्फ युवाओं का मुद्दा नहीं है बल्कि पूरे समाज का मुद्दा है. उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से रोजगार के लिए कोई योजना या कार्यक्रम नहीं बनाया गया है. आजाद ने कहा कि चुनाव मुद्दों पर लड़े जाते हैं लेकिन जम्मू और कश्मीर के मतदाताओं के मुद्दे कोई नहीं उठाता.



  • Oct 01, 2024 08:51 IST
    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने डाला वोट

    Jammu Kashmir Election Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण का मतदान आज हो रहा है. इस चरण में सात जिलों की कुल 40 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस बीच केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने बाहु विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.



  • Oct 01, 2024 08:10 IST
    पीएम मोदी ने की लोगों से मतदान की अपील

    Jammu Kashmir Election Voting: जम्मू-कश्मीर में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान जारी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से मतदान की अपील की. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और आखिरी दौर का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आगे आएं और अपना वोट जरूर डालें. मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के अलावा नारीशक्ति की मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी."



  • Oct 01, 2024 07:48 IST
    बीजेपी उम्मीदवार शाम लाल शर्मा ने डाला वोट

    Jammu Kashmir Election Voting Live: जम्मू-कश्मीर की 40 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. इसी के साथ घाटी में आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो जाएगा. इस बीच जम्मू उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार शाम लाल शर्मा भी वोट डालने पहुंचे. उन्होंने जम्मू के पुरखू में एक सरकारी स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.



  • Oct 01, 2024 07:26 IST
    गुलाम नबी आजाद ने डाला वोट

    Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है. ऐसे में मतदाता बढ़-चढ़कर मतदान करने पहुंच रहे हैं. डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आज़ाद भी तीसरे चरण में वोट डालने पहुंचे. उन्होंने जम्मू के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.



  • Oct 01, 2024 07:00 IST
    मतदान शुरू होने से पहले मंदिर पहुंचे बीजेपी उम्मीदवार

    Jammu Kashmir Election Voting: जम्मू-कश्मीर में आज यानी मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो जाएंगे. आज अंतिम चरण के लिए वोटिंग हो रही है. ऐसे में मतदान शुरू होने से पहले बीजेपी उम्मीदवार विक्रम रंधावा मंदिर पहुंचे. वह मंगलवार सुबह बावे वाली माता महाकाली मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे. इस सीट से कांग्रेस ने तरणजीत सिंह टोनी और पीडीपी ने वरिंदर सिंह को मैदान में उतारा है.



  • Oct 01, 2024 06:57 IST
    वोटिंग से पहले पोलिंग बूथ पर मॉक पोलिंग

    Jammu Kashmir Election Live Update: जम्मू-कश्मीर में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है. इस चरण में 40 सीटों पर वोटिंग हो रही है. ऐसे में मतदान शुरू होने से पहले पोलिंग बूथ्स पर मॉक पोलिंग की गई. जम्मू उत्तर निर्वाचन क्षेत्र के 79 के एक बूथ पर चुनाव कर्मचारी मॉक पॉल करते देखे गए. इस सीट से जेकेएनसी ने अजय कुमार सधोत्रा, पीडीपी ने दर्शन कुमार मगोत्रा ​​और बीजेपी ने शाम लाल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है.



jammu kashmir election Jammu kashmir Assembly election News jammu kashmir assembly election Jammu kashmir Elections Jammu-Kashmir Assembly elections Jammu Kashmir Election News Jammu Kashmir Election 2024
Advertisment
Advertisment