Advertisment

Jammu Kashmir Election: पहले चरण के चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, 27 अगस्त तक कर सकेंगे नामांकन

Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले चरण के चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी की जाएगी. पहले चरण में 24 सीटों पर मतदान होगा. जिसके लिए 27 अगस्त तक नामांकन किया जा सकेगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Jammu Kashmir Assembly Election

Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में अगले महीने 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. तीन चरणों में होने वाले इस चुनाव के पहले चरण के लिए आज यानी मंगलवार (20 अगस्त) को अधिसूचना जारी की जाएगी. इसी के साथ पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार 27 अगस्त तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. चुनाव आयोग आज ही राज्य के मतदाताओं की फाइनल सूची भी जारी करेगा.

Advertisment

पहले चरण में 24 सीटों पर होगा मतदान

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होगा. पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान होगा. जबकि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि तीसरे और आखिरी चरण के लिए मतदान 1 अक्टूबर होगा. वहीं  4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी और उसी दिन चुनाव के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Case: कोलकाता रेप केस का सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, SC में आज होगी सुनवाई

पहले चरण में सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. जिसके लिए आज अधिसूचना जारी की जाएगी. उम्मीदवार इस चरण के लिए 27 अगस्तर तक आवेदन कर सकेंगे. 28 तारीख को नामांकन पत्रों की जांच होगी. जबकि 30 अगस्त को उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. इसी के साथ केंद्र ने इन इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती भी शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें: Earthquake Today: जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, इतनी तीव्रता से कांपी धरती

पहले चरण में इन सीटों पर होगा मतदान

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान होगा. पहले चरण में केंद्र शासित राज्य की 24 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. जिन सीटों पर 18 सितंबर को वोटिंग होगी उनमें बिजबेहड़ा,  अनंतनाग, अनंतनाग पश्चिम, शांगस, शोपियां, पहलगाम, जैनपोरा, पांपोर, डोरू, राजपोरा, त्राल, कोकरनाग, डीएच पोरा, देवसर, कुलगाम, रामबन, बनिहाल, किश्तवाड़, इंदरबल, पाडर, डोडा, भद्रवाह, डोडा पश्चिम सीट शामिल है.

ये भी पढ़ें: Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर झमाझम बारिश, स्कूल-दफ्तर जाने के लिए घर से नहीं निकल पा रहे लोग

पहली बार चुनाव लड़ेंगी महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा

Advertisment

जम्मू-कश्मीर चुनाव के पीडीपी ने उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची सोमवार (19 अगस्त) को जारी कर दी. इस सूची में आठ उम्मीदवारों के नाम के ऐलान किया गया. जिसमें एक नाम पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का भी शामिल है. जो पहली बार चुनावी मैदान में उतर रही हैं. पार्टी ने उन्हें बिजबेहड़ा से टिकट दिया है.

Assembly Election Jammu Kashmir News Assembly Election 2024 Jammu Kashmir Assembly Election Update Jammu kashmir Assembly election News jammu kashmir assembly election
Advertisment
Advertisment