Advertisment

महिलाओं को 18 हजार रुपये सालाना से लेकर, 5 लाख नौकरियों तक, जानें BJP के संकल्प पत्र की 25 बड़ी घोषणाएं

BJP Manifesto for Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. इस घोषणा पत्र में पार्टी ने महिलाओं, किसानों, युवाओं और छात्रों समेत सभी वर्गों के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं की हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Kashmir BJP Manifesto

BJP Manifesto for Jammu Kashmir Election: बीजेपी ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में घर की एक महिला को हर साल 18 हजार रुपये से लेकर 5 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अगले 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में बीजेपी हर हाल में घाटी में अपनी सरकार बनाने की कोशिश में लगी हुई है. बीजेपी ने संकल्प पत्र के जरिए जम्मू-कश्मीर में सरकार बनने पर घाटी के लोगों को तमाम सुविधाएं देने का ऐलान किया है. ऐसे में जानते हैं कि बीजेपी के संकल्प पत्र की 25 बढ़ी घोषणाएं.

Advertisment

बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से किए ये बड़े वादे

  1. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में 'मां सम्मान योजना' का ऐलान किया है. जिसके तहत हर घर की सबसे वरिष्ठ महिला को प्रति वर्ष 18,000 रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही उज्ज्वला लाभार्थियों को हर साल दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे.
  2. इसके साथ ही बीजेपी ने युवाओं को रोजगार देने के लिए 'पंडित प्रेम नाथ डोगरा रोजगार योजना' का ऐलान किया है. जिसके तहत 5 लाख रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे.
  3. जबकि 'प्रगति शिक्षा योजना' के तहत कॉलेज के विद्यार्थियों को यातायात संबंधी भत्ते के रूप में डीबीटी के माध्यम से हर साल 3,000 रुपये देने का भी ऐलान किया गया है.
  4. बीजेपी ने घाटी में जेकेपीएससी और यूपीएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दो साल की 10,000 रुपये तक की कोचिंग फीस देने का भी ऐलान किया है.
  5. इसके अलावा दूरदराज के क्षेत्रों में उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट और लैपटॉप देने का ऐलान किया गया है.
  6. बीजेपी ने जम्मू कश्मीर में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और विकसित करने का ऐलान किया है. साथ ही तीन क्षेत्रीय विकास बोर्ड की स्थापना, पर्यटन उद्योग को बढ़ावा, मनोरंजन पार्क, आईटी हब और आयुष हर्बल पार्क की स्थापना की घोषणा की है.
  7. जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए बीजेपी ने वृद्धावस्था, विधवा और विकलांगता पेंशन को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये करने का ऐलान किया है.
  8. घाटी के लोगों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर साल 6,000 रुपये की जगह 10,000 रुपये देंने की घोषणा की गई है.
  9. बीजेपी ने आयुष्मान भारत सेहत योजना के तहत 5 लाख करवेज के अतिरिक्त 2 लाख रुपये प्रदान करने का भी ऐलान किया है.
  10. इसके साथ ही बीजेपी ने मौजूदा और आगामी सरकारी मेडिकल कॉलेजों के माध्यम से 1,000 नई सीटें बढ़ाने या जोड़ने की भी घोषणा की है.
  11. वहीं किसानों के लिए ऐलान करते हुए बीजेपी ने कृषि गतिविधियों के लिए बिजली की दरों को 50 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है.
  12. बीजेपी ने सरकारी सेवाओं में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण सुनिश्चित करने का भी ऐलान किया है.
  13. इसके साथ ही पार्टी ने एडहॉक, संविदा, दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान करने की भी बात कही है.
  14. भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में जम्मू कश्मीर में 7,000 मौजूदा एमएसएमआई इकाइयों की वर्तमान समस्याओं के समाधान के लिए एक नई नीति तैयार करने का भी ऐलान किया है.
  15. बीजेपी ने घाटी के हर गांव को सड़क से जोड़ने के लिए 10,000 किलोमीटर नई ग्रामीण सड़कें बनाने का ऐलान किया है.
  16. बीजेपी ने जम्मू और श्रीनगर में जल्द मेट्रो सेवाएं शुरू करने का भी ऐलान किया है.
  17. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में अवैध रोहिंग्या और बांग्लादेशी बस्तियों से निपटने के लिए सख्त अभियान चलाने का भी बीजेपी ने वादा किया है.
  18. इसके साथ ही अग्निवारों को जम्मू कश्मीर की सरकारी नौकरियों और पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है.
  19. बीजेपी ने टीका लाल टपलू विस्थापित समाज पुनवीस योजना शुरू करने का ऐलान किया है. इस योजना के तहत घाटी में कश्मीरी पंडितों की सुरक्षित वापसी और पुनर्वास किया जाएगा.
  20. इसके अलावा बीजेपी ने केंद्र शासित राज्य में पिछले वर्षों के विपरीत स्वतंत्र और निष्पक्ष जनगणना करने का भी ऐलान किया है.
  21. अटल आवास योजना के तहत भूमिहीन लाभार्थियों के लिए 5 मरला जमीन का मुफ्त आवंटन सुनिश्चित करने का भी बीजेपी ने ऐलान किया है.
  22. इसके साथ ही बिजली-पानी के बकाया बिलों के लिए एक समाधान योजना लाने, प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत परिवारों को फ्री बिजली उपलब्ध कराने का ऐलान किया गया है. वहीं सौर उपकरण की स्थापना के लिए 10 हजार रुपये की सब्सिडी भी दी जाएगी.
  23. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में घाटी से आतंकवाद और अलगाववाद का पूरी तरह से सफाया करने के साथ-साथ घाटी को विकास एवं प्रगति के मामले में देश में प्रथम बनाने का लक्ष्य रखा है.
  24. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में एक श्वेत पत्र प्रकाशित कर, आतंकवाद के सभी पीड़ितों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने का भी ऐलान किया है. इसके साथही कोर्ट में मामलों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाने और पीड़ितों को न्याय दिलाने का ऐलान किया है.
  25. जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए बीजेपी ने ऋषि कश्यप तीर्थ पुनरुद्धार अभियान के तहत हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्थलों का पुनर्निर्माण करने का ऐलान किया है. जिसमें 100 खंडहर मंदिरों का जीर्णोद्धार और मौजूदा मंदिरों का और अधिक विकास करना शामिल है.
Advertisment
Advertisment