Advertisment

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान कल, मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान होगा. मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होने लगी हैं. पहले चरण में सात जिलों की कुल 24 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
Jammu Kashmir Election 17 Sep

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. तीन चरणों में होने वाले मतदान के पहले चरण के लिए कल यानी बुधवार (18 सितंबर) को वोटिंग होगी. मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां मंगलवार सुबह मतदान स्थलों के लिए रवाना हो गईं. इस दौरान पोलिंग पार्टियों के साथ बड़ी संख्या में सुरक्षा बल नजर आए. पहले चरण में 7 जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. जिनके लिए कुल 219 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

Advertisment

इन सीटों के लिए कल डाले जाएंगे वोट

पहले चरण में कश्मीर संभाग में कुल 16 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. इनमें पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनपोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, डूरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व और पहलगाम शामिल हैं. जबकि जम्मू संभाग में 8 सीटों पर कल मतदान होगा. इनमें इंदरवाल, किश्तवाड़, पद्दर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल में वोट डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: PM मोदी को मिले उपहारों की आज से शुरू होगी नीलामी, कुल 600 वस्तुओं के लिए लगाई जाएगी बोली

Advertisment

पहले चरण में 23 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

जम्मू-कश्मीर में जिन 24 सीटों के लिए पहले चरण में मतदान होगा. उन सीटों पर कुल 23,27,580 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 11,76,462 पुरुष और 11,51,058 महिलाएं शामिल हैं. जबकि 60 थर्ड-जेंडर मतदाता भी हैं. इन मतदाताओं में 18 से 29 वर्ष की आयु के कुल 5.66 लाख वोटर्स हैं. जबकि 18 से 19 वर्ष की आयु के 1,23,960 मतदाता पहली बार वोट डालेंगे. पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं में कुल 10,261 पुरुष और 9,329 महिलाएं शामिल हैं. जबकि 28,309 विकलांग मतदाता भी वोट डालेंगे. वहीं पहले चरण में 85 वर्ष से अधिक आयु के 15,774 मतदाता भी अपने मत का प्रयोग करेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Kolkata Case: कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डर केस की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, CBI सौंपेगी स्टेटस रिपोर्ट

पहले चरण में किस सीट पर कितने उम्मीदवार

Advertisment

पहले चरण में 24 सीटों के लिए कुल 219 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें सबसे अधिक उम्मीदवार पंपोर विधानसभा सीट के लिए चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर कुल 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं सबसे कम उम्मीदवार श्रीगुफवारा-बिजबेहरा विधानसभा क्षेत्र से हैं. जहां केवल तीन उम्मीदवारों के बीच टक्कर है. वहीं किश्तवाड़ के इंदरवाल में 9 उम्मीदवार, किश्तवाड़ में सात और पडर-नागसेनी में छह उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं डोडा में भद्रवाह में 10 उम्मीदवार, डोडा में 9 और डोडा पश्चिम में 8 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 74 साल के हुए PM मोदी: जन्मदिन पर लोगों की बल्ले-बल्ले, शॉपिंग पर 100 प्रतिशत तक की छूट, ऑटो में फ्री राइड

उधर रामबन में आठ, बनिहाल में सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि पुलवामा के पंपोर में 14, त्राल में नौ, पुलवामा में 12 और राजपोरा में 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं शोपियां के जैनापोरा में 10 और शोपियां में 11 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कुलगाम के डीएच पोरा में छह, कुलगाम में 10 और देवसर में नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. जबकि अनंतनाग के डूरू में 10, कोकरनाग (एसटी) में 10, अनंतनाग पश्चिम में 9, अनंतनाग में 13, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा में 3, शांगस-अनंतनाग पूर्व में 13 और पहलगाम में 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

jammu kashmir election Jammu kashmir Elections Jammu Kashmir Election 2024 Jammu Kashmir Assembly Election Update Jammu Kashmir Election News Jammu-Kashmir Assembly elections Jammu kashmir Assembly election News jammu kashmir assembly election
Advertisment
Advertisment