Advertisment

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए बुधवार को वोटिंग, डोडा के जिलाधिकारी ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में एक दशक बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान होगा. इससे पहले राज्य में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Bike Rally

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. पहले चरण के लिए 18 सितंबर यानी बुधवार को मतदान होगा. इससे पहले डोडा में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया. विधानसभा चुनाव से पहले रविवार को डोडा के जिला मजिस्ट्रेट हरविंदर सिंह ने बाइक रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया. उन्होंने कहा कि जिले भर में मेगा सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (एसवीईईपी) उत्सव आयोजित किया जा रहा है.

Advertisment

उन्होंने कहा कि, "18 सितंबर को चुनाव के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मेगा सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (एसवीईईपी) उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. हम सभी ने बाइक रैली में भाग लिया. स्कूली बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटक और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए."

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल के फैसले पर बीजेपी-कांग्रेस का पलटवार, थोड़ी देर में नए CM के नाम पर होगी चर्चा

बता दें कि घाटी में एक दशक बाद चुनाव होने जा रहा है. ऐसे में चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग समेत सभी अधिकारी पूरी कोशिश कर रहे हैं साथ ही लोगों के बीच मतदाता जागरूकता फैलाने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं.  इसमें स्वीप के तहत भी कार्यक्रम किए जा रहे हैं. जिससे 18 सितंबर को ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग वोट डालने पहुंचें.

Advertisment

जिला मजिस्ट्रेट हरविंदर सिंह ने कहा कि चुनाव के लिए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं और यह निष्पक्ष और सुचारू प्रक्रिया होगी. उन्होंने आगे कहा कि, "हम चुनाव के लिए सभी व्यवस्थाओं पर काम कर रहे हैं और मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हम उनमें सफल हो रहे हैं. पूरी चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष और सुचारू होगी और हम लोगों के सुझावों को भी ध्यान में रखेंगे."

Advertisment

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 26 साल बाद फिर सियासी भूचाल, साहिब सिंह वर्मा के बाद अब केजरीवाल देंगे CM पद से इस्तीफा

श्रीनगर में भी चला मतदाता जागरूकता अभियान

बता दें कि 15 सितंबर को श्रीनगर के प्रताप पार्क में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप का आयोजन किया गया. स्वीप की मीडिया नोडल अधिकारी सपना कोटवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को मतदान के महत्व के बारे में जागरूक करना और उन्हें मतदान के संबंध में आवश्यक जानकारी देना है. सपना कोटवाल ने कहा कि, "ये स्वीप कार्यक्रम पूरे जम्मू-कश्मीर में जिला चुनाव अधिकारियों द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं. ये गतिविधियां चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित की जाती हैं."

Advertisment

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: भारत-बांग्लादेश के बीच होगी टेस्ट और T20I सीरीज, यहां देखें पूरा शेड्यूल

मतदान में दिक्कत आने पर टोल फ्री नंबर पर करें कॉल

मतदाताओं की सुविधा को देखते हुए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. जिसके द्वारा मतदान के वक्त किसी भी परेशानी की स्थिति में इस नंबर पर कॉल कर सहायता मांगी जा सकेगी. कोतवाल ने कहा कि यदि किसी मतदाता को मतदान को लेकर दिक्कत आती है तो वह 950 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं. श्रीनगर में झेलम रिवरफ्रंट पर एक और स्वीप अभियान आयोजित किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया और मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी.

jammu kashmir election jammu-kashmir Jammu Kashmir News Jammu-Kashmir Assembly elections jammu kashmir assembly election
Advertisment
Advertisment