Advertisment

जम्मू कश्मीर में आज से इन 20 जिलों में बहाल होगी 2जी इंटरनेट सेवा

गणतंत्र दिवस (Repubic Day) के मौके पर मोदी सरकार (Modi Government) ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है

author-image
Vikas Kumar
एडिट
New Update
जम्मू कश्मीर में आज से इन 20 जिलों में बहाल होगी 2जी इंटरनेट सेवा

जम्मू कश्मीर में आज से इन 20 जिलों में बहाल होगी 2जी इंटरनेट सेवा( Photo Credit : फाइल फोटो)

गणतंत्र दिवस (Repubic Day) के मौके पर मोदी सरकार (Modi Government) ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. घाटी के 20 जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा (2 G Internet Service Restored in Valley) शनिवार से बहाल की जाएगी. सभी पोस्टपेड (All Post Paid Plan) और प्री पेड (All Prepaid Plan) सब्सक्राइबर्स को इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. जम्मू और कश्मीर के लोग 301 वेबसाइट खोलने की इजाजत होगी, लेकिन सोशल मीडिया ऐप पर पाबंदी लगी रहेगी. 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को इससे पहले जम्मू के सभी दस जिलों और कश्मीर के दो जिलों, कुपवाड़ा और बांदीपोरा में बहाल किया गया था.

Advertisment

इसके अलावा जम्मू और कश्मीर प्रशासन के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा कि सभी प्री-पेड कनेक्शनों के लिए वॉयस कॉल और एसएमएस सेवाओं को बहाल कर दिया गया. 5 अगस्त को धारा 370 निरस्त करने के बाद पूरे जम्मू और कश्मीर में दूरसंचार सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

Advertisment

कश्मीर घाटी में शुक्रवार मध्यरात्रि से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी. जम्मू-कश्मीर प्रशासन के गृह विभाग की एक अधिसूचना के मुताबिक मोबाइल फोन पर 2जी स्पीड के साथ इंटरनेट सुविधा 25 जनवरी से चालू हो जाएगी. हालांकि, घाटी के लोगों की सोशल मीडिया साइटों तक पहुंच नहीं होगी. पोस्टपेड और प्रीपेड सिम कार्ड पर डेटा सुविधा उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ें: केंद्र ने भीमा कोरेगांव हिंसा की जांच NIA को सौंपी तो उद्धव सरकार ने कहा- हमसे नहीं पूछा गया

Advertisment

आदेश में कहा गया कि मोबाइल फोन पर 2जी इंटरनेट सुविधा 31 जनवरी तक बहाल रहेगी और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के साथ पांच अगस्त को घाटी में इंटरनेट और मोबाइल संपर्क को रोक दिया गया था.

HIGHLIGHTS

  • मोदी सरकार (Modi Government) ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है.
  • घाटी के 20 जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा (2 G Internet Service Restored in Valley) शनिवार से बहाल की जाएगी.
  • सभी पोस्टपेड (All Post Paid Plan) और प्री पेड (All Prepaid Plan) सब्सक्राइबर्स को इंटरनेट की सुविधा मिलेगी.
2G Intrenet Internet services Article 370 Scrapped jammu-kashmir
Advertisment
Advertisment