Advertisment

J&K: सेना ने ढेर किये 13 आतंकी, 3 जवान शहीद, अलगाववादियों ने बुलाया बंद

जम्मू एवं कश्मीर में रविवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में 13 आतंकवादी मारे गए, और तीन सैनिक भी शहीद हो गए।

author-image
Aditi Singh
एडिट
New Update
J&K: सेना ने ढेर किये 13 आतंकी, 3 जवान शहीद,  अलगाववादियों ने बुलाया बंद

जम्मू एवं कश्मीर में रविवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में 13 आतंकवादी मारे गए, और तीन सैनिक भी शहीद हो गए। इसके अलावा 4 नागरिकों की भी मौत हो गई। पिछले साल मई में लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या करने वाला आतंकवादी भी मृतकों में शामिल है।

Advertisment

13 आतंकवादियों में से 12 शोपियां जिले में हुई दो मुठभेड़ों में मारे गए, जबकि एक आतंकवादी अनंतनाग जिले में मारा गया। इस मुठभेड़ को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच सबसे भीषण मुठभेड़ माना जा रहा है।

इस साल आतंकियों के खिलाफ एक दिन में की गई यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले 15 जनवरी को उड़ी सेक्टर के दुलंजा में छह आतंकी मारे गए थे।

और पढ़ें: 11 आतंकियों की मौत के बाद घाटी में तनाव, बंद की गई इंंटरनेट सेवा

Advertisment

सेना, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कहा कि दिन के अंत तक 13 आतंकवादियों, तीन सैनिकों और चार नागरिकों की मौत हो चुकी थी। शहीद जवानों सिपाही हेतराम,  गनर अरविंदर कुमार और गनर निलेश सिंह शामिल है। 

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अनंतनाग के दियालगाम में एक आतंकवादी मारा गया, जबकि एक अन्य आतंकवादी गिरफ्तार किया गया।

लश्कर-ए-तैयबा से थे जुड़े तार

Advertisment

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद और लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि शोपियां में मारे गए 7 आतंकियों की पहचान कर ली गई है। वे सभी स्थानीय ही थे। ये हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे।

शोपियां के द्रागढ़ गांव में सात आतंकवादी और कचदूरा गांव में पांच आतंकवादी मारे गए।

उन्होंने लेफ्टिनेंट फैयाज के कातिलों की पहचान अहमद मलिक और रईस ठोकर के रूप में हुई है। दोनों की मौत द्रागढ़ मुठभेड़ में हुई।

Advertisment

और पढ़ें: CBSE पेपर लीक मामले में दिल्ली क्राइंम ब्रांच ने सुलझाया केस, बताया कैसे हुआ पेपर लीक

स्थानीय लोगों के साथ झड़प

आतंकवादियों के मारे जाने की खबर इलाके में फैलने के बाद इलाके में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। स्थानीय निवासियों के घरों से निकल कर सड़क पर उतर आने से सुरक्षाबलों की परेशानी और बढ़ गई।

Advertisment

मुठभेड़ में आतंकियों के मारे जाने के दौरान स्थानीय लोग सड़क पर उतर आए और सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में चार नागरिक की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा घायल हो गए।

अलगाववादियों ने बुलाया 2 दिनों का बंद

ज्वाइंट रेसिस्टेंस लीडरशिप (जेआरएल) के नेतृत्व में राज्य के अलगाववादियों ने कश्मीर में दो दिनों के बंद का आह्वान किया है। जेआरएल के प्रवक्ता ने इस दौरान राज्य के लोगों से सभी काम छोड़कर आतंकियों के जनाजे में शामिल होने की अपील की है।

और पढ़ें: स्पेस मिशन को झटका, GSAT-6 से टूटा संपर्क, ISRO में बैठकों का सिलसिला जारी

 

Source : News Nation Bureau

Kashmir Encounter jammu-kashmir
Advertisment
Advertisment