Advertisment

अमरनाथ यात्रा के आंकड़े ने तोड़ा रिकॉर्ड, बाबा बर्फानी के दर्शन को पहुंचे इतने श्रद्धालु

6 साल पहले यात्रा ने 6 लाख का आंकड़ा पार किया था. इस साल जम्मू कश्मीर में भी भारी गर्मी पड़ रही है, जिससे बाबा का शिवलिंग पहले ही अंतरध्यान हो चुका है, बावजूद इसके श्रद्धालुओं में जोश की कोई कमी नहीं है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Amarnath Yatra 2024

अमरनाथ यात्रा

Amarnath Yatra 2024: जम्मू और कश्मीर में अमरनाथ यात्रा को लेकर अच्छी खबर सामने आई है.  इस साल अमरनाथ यात्रा ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस साल 30 दिनों में अब तक 4.60 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं, जबकि पिछले साल इसी समय तक 4.50 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे. इस साल 19 अगस्त तक इस आंकड़े के 5.50 लाख तक पहुँचने की उम्मीद है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  क्या सांप की आंख में खिंच जाता है हत्यारे का फोटो, क्या कहती है साइंस?

6 साल पहले यात्रा ने 6 लाख का आंकड़ा पार किया था

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 6 साल पहले यात्रा ने 6 लाख का आंकड़ा पार किया था. इस साल जम्मू कश्मीर में भी भारी गर्मी पड़ रही है, जिससे बाबा का शिवलिंग पहले ही अंतरध्यान हो चुका है, बावजूद इसके श्रद्धालुओं में जोश की कोई कमी नहीं है. 'बम बम भोले' के जयकारों के साथ हर दिन श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है. प्रशासन ने इस साल भक्तों के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं और सुरक्षा की दृष्टि से पूरे यात्रा मार्ग पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर है. इस साल मौसम ने भी यात्रा में साथ दिया है और प्रशासन द्वारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को काफी सरल बनाया गया है. सुरक्षा के मद्देनजर RFID कार्ड अनिवार्य किया गया है और इस साल भक्तों को बाबा बर्फानी की गुफा में नंदी देव के भी दर्शन मिल रहे हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  क्या है भूटानी आलू? अब आपकी रसोई में आएगा नजर...बजट में ऐलान

19 अगस्त का रवाना होगा अंतिम जत्था

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भोलेनाथ की यह पावन यात्रा 52 दिनों के लिए शुरू होती है. इस साल अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था 29 जून को रवाना हुआ था. जबकि श्रद्धालुओं का अंतिम जत्था 19 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन रवाना किया जाएगा. 

aamarnath yatra amarnath yatra Amarnath Yatra 2024 end date
Advertisment
Advertisment