Amarnath Yatra: बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़, आज 3 लाख के पास जा सकता है आंकड़ा

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर हर साल की तरह इस साल भी भोले के भक्तों का उत्साह देखने को मिल रहा है. इसीलिए हर दिन हजारों तीर्थ यात्रा बाबा बर्फानी के दर्शन कर रहे हैं. आज ये संख्या बढ़कर तीन लाख के पार जाने की उम्मीद है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Amarnath Yatra

Amarnath Yatra ( Photo Credit : Social Media)

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा में भोले के भक्तों का उत्साह देखने को मिल रहा है. हर दिन बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए हजारों श्रद्धालु अमरनाथ पहुंच रहे हैं. जम्मू में स्थित अमरनाथ यात्रा के केंद्रों पर टोकन पाने और तत्काल पंजीकरण के लिए तड़के से ही श्रद्धालुओं की लाइन लग जाती है. इसी के साथ आज यानी रविवार को बाबा बर्फानी के दर्शन करने वालों की संख्या तीन लाख के पार पहुंचने की उम्मीद है. शनिवार को ही 14,200 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दरबार में हाजिरी लगाई. इसके बाद ये आंकड़ा बढ़कर 2,93,929 हो गया. इस बीच आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से 183 छोटे बड़े वाहनों के जरिए 4669 श्रद्धालु कश्मीर के लिए रवाना हुए.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'दोस्त पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं...', ट्रंप की रैली में हुई गोलीबारी की PM मोदी ने की कड़ी निंदा

बालटाल से 1630 यात्रियों का जत्था रवाना

बता दें कि बाबा बर्फानी के दरबार तक जल्द से जल्द पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह देखते ही बन रहा है. जम्मू में स्थापित केंद्रों पर टोकन लेने के लिए और तत्काल पंजीकरण के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी लाइन लग जाती है. इनमें बड़ी संख्या में ऐसे श्रद्धालुओं की होती है जिन्होंने अग्रिम यात्री पंजीकरण करवा लिया है, लेकिन वे तत्काल पंजीकरण करवाकर जल्दी से जल्द बाबा बर्फानी के दर्शन करना चाहते हैं. शनिवार को आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से बालटाल के लिए 74 छोटे बड़े वाहनों में 1630 यात्री रवाना हुए. इनमें 1068 पुरुष, 546 महिलाएं और 16 बच्चे शामिल थे. इस जत्थे में कोई भी साधु शामिल नहीं है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल, अब तक सामान्य से कम हुई बारिश, जानें IMD का ताजा अपडेट

पहलगाम रूस से 3039 श्रद्धालु हुए रवाना

वहीं पहलगाम रूट के लिए 3039 श्रद्धालुओं अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुए. ये श्रद्धालु 109 छोटे बड़े वाहनों के जरिए दर्शन करने के लिए गए हैं. इनमें 2350 पुरुष, 584 महिलाएं और 7 बच्चे शामिल हैं. इनके अलावा 96 साधु और 2 साधवी भी इस जत्थे के साथ रवाना हुईं. बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी जो अगले महीने यानी अगस्त की 19 तारीख तक चलेगी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

amaranth yatra 2024 baba barfani jammu-kashmir lord-shiva jammu kashmir news in hindi amarnath yatra Amarnath Yatra pilgrims
Advertisment
Advertisment