Advertisment

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर लगा ब्रेक, महज 6 दिन में भी पिघला शिवलिंग

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा करने वाले भक्तों को दर्शनों के लिए अभी करना होगा इंतजार, इस खास वजह से रोकी गई यात्रा.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Amarnath Yatra 2024 Postponed Due Barfani Melted

Amarnath Yatra 2024 Postponed Due Barfani Melted( Photo Credit : File)

Advertisment

Amarnath Yatra 2024: बाबा अमरनाथ के भक्कों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल हर साल होने वाला अमरनाथ यात्रा के शुरू होने के पहले ही हफ्ते में इस यात्रा को रोक दिया गया है. यात्रा को रोके जाने से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को निराशा हुई है. हालांकि बताया जा रहा है कि जल्द ही यात्रा को शुरू किया जा सकता है, लेकिन इसको लेकर अब तक कोई स्पष्ट समय सामने नहीं आया है. ऐसे में फिलहाल श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए अभी कुछ वक्त और इंतजार करना होगा. बता दें कि इस बार 29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू की गई है जो 52 दिन तक चलेगी. इसका समापन 19 अगस्त को होना है. 

Advertisment

क्यों रोकी गई अमरनाथ यात्रा?
अमरनाथ यात्रा को रोके जाने के पीछे मौसम बड़ी वजह बताई जा रही है. बिगड़े मौसम के लिए श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसे रोका गया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि बाबा बर्फानी शिवलिंग भी शुरुआती छह दिन में ही पिघल गया है. कुछ श्रद्धालुओं का मानना है कि इतनी जल्दी पहले कभी शिवलिंग नहीं पिघला है. 

यह भी पढ़ें - Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चना, चीनी और चावल, फाइल हुई तैयार

गर्मी ज्यादा होने से पिघल रहा शिवलिंग
बाबा बर्फानी शिवलिंग के पिघलने के पीछे गर्मी को बड़ा कारण बताया जा रहा है. अधिकारियों की मानें तो बीते एक हफ्ते में लगातार तापमान काफी अधिक रहा है, ऐसे में शिवलिंग के पिघलने की प्रक्रिया भी तेजी से बढ़ी है. साथ ही अधिकारियों ने ये भी कहा कि 14 साल में पहली बार है जब शिवलिंग अपनी यात्रा के 10 दिन के अंदर ही पिघल गया हो. इससे पहले वर्ष 2010 में ऐसा हुआ था. 

Advertisment

यही नहीं बता दें कि दो महीने पहले की बात करें तो शिवलिंग का आकार 22 फुट का था, जो लगातार घट रहा है. आठ दिन पहले भी यह 12 फुट से घटकर 10 फुट रह गया था. यानी इसके पिघलने का सिलसिला लगातार जारी है. 

यह भी पढ़ें - Cheap Medicine: जुलाई में घट सकते हैं इन अहम दवाओं के दाम, स्वास्थ्य मंत्रालय

कब शुरू होगी यात्रा
अधिकारियों के मुताबिक यात्रा को मौसम की वजह से रोका गया है. जैसे ही मौसम ठीक होगा यात्रा को दोबारा शुरू कर दिया जाएगा. इसमें कुछ घंटों का वक्त लग सकता है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Jammu Kashmir News Amarnath yatra 2024 amarnath yatra Amarnath Yatra news Babab Barfani Shivlinga Melted
Advertisment
Advertisment