Advertisment

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों की बढ़ाई गई सुरक्षा, आतंकी हमलों के बाद लिया फैसला

Amarnath Yatra: जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए आतंकी हमलों के बाद अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सुरक्षाकर्मी चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए हैं और सीसीटीवी के जरिए अमरनाथ यात्रा मार्ग की निगरानी कर रहे हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Amarnath Yatra

Amarnath Yatra ( Photo Credit : Social Media)

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रियों का नया जत्था शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना हो गया. तीर्थयात्रियों का ये जत्था पंथाचौक श्रीनगर आधार शिविर से बालटाल और पहलगाम यात्रा आधार शिविरों की ओर रवाना हुआ. इस जत्थे को भारी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया. दरअसल, हाल ही में हुए आतंकी हमलों को देखते हुए अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. पूरे यात्रा मार्ग पर इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और पहुंच नियंत्रण सहित अभूतपूर्व सुरक्षा उपाय किए गए हैं. बता दें कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर के कठुआ में सेना के काफिले पर आतंकवादी हमला हुआ था. इसके साथ ही डोडा और उधमपुर में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई. इस दौरान अमरनाथ यात्रा पर किसी भी प्रकार के खतरे को देखते हुए अमरनाथ यात्रा के जम्मू बेस कैंप और नेशनल हाईवे के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: WCL 2024 Final: भारत और पाकिस्तान के बीच आज खेला जाएगा फाइनल, जानें कैसे देख सकते हैं ये महामुकाबला?

सीसीटीवी से रखी जा रही नजर

जिसके लिए विशेष नाके और जांच केंद्र बनाए गए हैं. सुरक्षा बल हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस बीच, अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्री बड़ी संख्या में जम्मू आधार शिविर पर पहुंच रहे हैं और उनका कहना है कि वे सुरक्षा व्यवस्था से खुश हैं. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था शनिवार सुबह अमरनाथ मंदिर की यात्रा के लिए रवाना हुआ. तीर्थयात्री कड़ी सुरक्षा के बीच पंथाचौक श्रीनगर आधार शिविर से बालटाल और पहलगाम यात्रा आधार शिविरों की ओर पवित्र स्थान के लिए निकले. जहां वे भोलेनाथ के दर्शन कर आशीर्वाद लेंगे.

8 जुलाई को हुआ था कठुआ में आतंकी हमला

बता दें कि श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड अमरनाथ यात्रा का आयोजन करता है, जिसे दो मार्गों में विभाजित किया गया है. एक मार्ग पहलगाम से होकर जाता है और दूसरा बालटाल से होकर जाता है. बालटाल जम्मू और कश्मीर के गांदरबल जिले में तीर्थयात्रियों के लिए शिविर स्थल के रूप में कार्य करता है. इस साल जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि के बीच अमरनाथ यात्रा हो रही है. 8 जुलाई को कठुआ जिले में आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में पांच जवान शहीद हो गए थे, जबकि कई जवान घायल भी हुए थे.

ये भी पढ़ें: Assembly Bypolls Results 2024: विधानसभा उपचुनाव में दिखा इंडिया गठबंधन का जलवा, सिर्फ दो सीटें जीत रही एनडीए

29 जून को शुरू हुई थी अमरनाथ यात्रा

इसके अलावा, पवित्र अमरनाथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों और यात्रियों की सुरक्षित और सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए, जम्मू और कश्मीर ट्रैफिक पुलिस ने 6 जुलाई को राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर विभिन्न काफिलों के लिए कट-ऑफ समय और स्पष्ट निर्देशों के साथ एक सलाह जारी की. बुधवार को कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक वीके बिरदी ने सुरक्षित अमरनाथ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए निकट समन्वय में काम करने के लिए नुनवान बेस कैंप में एक महत्वपूर्ण समन्वय और सुरक्षा बैठक बुलाई. बता दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी. जो 52 दिनों के बाद 19 अगस्त को समाप्त होगी. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Amarnath yatra 2024 Amarnath Yatra 2024 start date amarnath yatra Jammu and Kashmir news Amarnath Yatra pilgrims
Advertisment
Advertisment