Advertisment

बारिश पर ब्रेक लगते ही फिर सताने लगी गर्मी, जानें जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल

जम्मू-कश्मीर में पिछले सप्ताह की भारी वर्षा के बाद मौसम साफ होने से उमस और गर्मी ने फिर से अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है. अगले कुछ दिनों में मौसम विभाग द्वारा सामान्य वर्षा की संभावना जताई गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Jammu Kashmir Weather

बारिश के आसार( Photo Credit : News Nation )

Jammu Kashmir Weather Update Today: पिछले सप्ताह की भारी बारिश के बाद अब जम्मू-कश्मीर में मौसम साफ हो गया है. दो दिनों से धूप निकलने से उमस और गर्मी ने फिर से अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. पिछले शनिवार को हुई भारी बारिश ने कश्मीर में हीटवेव के प्रभाव को काफी हद तक खत्म कर दिया था, लेकिन रविवार और सोमवार को तेज धूप निकलने से गर्मी ने फिर से जोर पकड़ लिया. शनिवार को हुई वर्षा के बाद कश्मीर में थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन अब गर्मी और उमस ने लोगों को फिर से बेहाल कर दिया है. श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में शुष्क मौसम के कारण तेज धूप ने लोगों को परेशान कर दिया. श्रीनगर का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जो सामान्य से ऊपर है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद हालात खराब, CM धामी ने दिए ये जरूरी निर्देश

प्रमुख पर्यटन स्थलों का तापमान

पर्यटन स्थलों पर भी गर्मी का प्रभाव दिखने लगा है. पहलगाम का तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस और गुलमर्ग का तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इन स्थलों पर भी धूप और उमस ने पर्यटकों को परेशान किया. इधर, जम्मू में भी सुबह से ही मौसम उमस भरा रहा. दिन में हल्के बादल छाए रहे, लेकिन बिना बरसे ही चले गए.

Advertisment

जम्मू का तापमान

सोमवार को जम्मू का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा. कटरा का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस, बटोत का 28.4 डिग्री सेल्सियस और भद्रवाह का तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Advertisment

मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में सामान्य बारिश के आसार जताए हैं. हालांकि, इस बारिश से गर्मी और उमस में कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन वर्तमान में तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है, जिससे लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है.

मौसम के बदलते मिजाज का असर

मौसम के इस बदलते मिजाज का असर प्रदेश के लोगों पर साफ दिखाई दे रहा है. भारी बारिश के बाद हुए जलजमाव और अब फिर से बढ़ती गर्मी ने लोगों को दुविधा में डाल दिया है. दिन में तेज धूप और रात में ठंडी हवा का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है.

Advertisment

सलाह और सतर्कता

वहीं मौसम के इस बदलते मिजाज को देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. धूप में बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का उपयोग करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. विशेषकर बुजुर्ग और बच्चों को इस समय खास ध्यान देने की आवश्यकता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बारिश पर ब्रेक लगते ही फिर सताने लगी गर्मी
  • पहाड़ों पर अब गर्मी का बढ़ता प्रकोप
  • जानें जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल

Source : News Nation Bureau

jammu and kashmir news today jammu-kashmir Breaking news Jammu Kashmir Weather News Weather News Jammu Kashmir News hindi news Jammu and Kashmir news in hindi Jammu and Kashmir news
Advertisment
Advertisment