Advertisment

जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण से पहले कांग्रेस का 'यूटर्न', पार्टी ने लिया ये बड़ा फैसला

Jammu Kashmir: उमर अब्दुला के शपथ ग्रहण से पहले कांग्रेस ने उनकी चिंता बढ़ा दी है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस अब जम्मू-कश्मीर सरकार को बाहर से समर्थन देने की बात कर रही है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Omar abdulla JK CM

कांग्रेस ने बढ़ाई उमर अब्दुल्ला की चिंता (Social Media)

Advertisment

Jammu Kashmir: उमर अब्दुल्ला आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. लेकिन शपथ ग्रहण से पहले कांग्रेस ने उनकी चिंता बढ़ा दी है. क्योंकि पार्टी ने शपथ ग्रहण से ठीक कुछ देर पहले यूटर्न लेते हुए सरकार को बाहर से समर्थन देने की बात कही है. दरअसल, आज होने वाले शपथ ग्रहण में उमर अब्दुल्ला के कैबिनेट में 10 मंत्रियों के शपथ लेने की बात सामने आई थी.

जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के चीफ तारिक हमीद कर्रा को भी कैबिनेट में जगह मिलने वाली थी. लेकिन अब कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी का कोई भी विधायक आज शपथ नहीं लेगा. साथ ही पार्टी सरकार को बाहर से समर्थन देने पर विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें: Breaking News: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे ये नेता, देखें पूरी लिस्ट

दोनों पार्टियों के बीच चल रही बातचीत

इस मामले पर जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस प्रभारी भरत सिंह सोलंकी ने बताया कि फिलहाल नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच बातचीत चल रही है. बातचीत के बाद ही इस मामले पर कोई फैसला लिया जाएगा. वहीं चर्चा पूरी न होने पर आज कोई भी कांग्रेस विधायक शपथ नहीं लेगा. वहीं इस बात को लेकर भी चर्चा हो रही है कि कांग्रेस सरकार का हिस्सा रहेगी, या फिर वह सरकार को बाहर से समर्थन देगी.

ये भी पढ़ें: Air India: 48 घंटों के भीतर 10 विमानों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, शिकागो जा रही फ्लाइट की कनाडा में इमरजेंसी लैंडिंग

सियासी गलियारों में मची हलचल

कांग्रेस का ये बयान सामने आने के बाद सियासी गलियारों में हलचल मची हुई है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसके चलते ऐसा माना जा रहा था कि कांग्रेस भी सरकार का हिस्सा होगी, लेकिन आज होने वाले शपथ ग्रहण से पहले कांग्रेस ने यूटर्न ले लिया और विधायकों के शरथ ग्रहण को लेकर कही बात से सबको चौंका भी दिया. क्योंकि कांग्रेस विधायक के शपथ न लेने का सीधा मतलब है कि फिलहाल कैबिनेट शेयरिंग को लेकर बात पक्की नहीं हुई है. साथ ही कांग्रेस अभी भी सरकार को बाहर से समर्थन देने का विकल्प तलाश रही है. जिससे उसपर किसी भी तरह का दबाव न रहे.

ये भी पढ़ें: India Canada Crisis: भारत-कनाडा विवाद में अमेरिकी की एंट्री, ट्रुडो के आरोपों पर US ने मोदी सरकार को दी ये सलाह

कांग्रेस-नेकां को मिली 48 सीटें

जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठहंधन को कुल 48 सीटें मिलीं. 90 सीटों वाले जम्मू-कश्मीर में इस साल एक दशक बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं. जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 और कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिली है. जबकि बीजेपी 29 सीटें जीतकर एनसी के बाद राज्य की दूसरी बड़ा पार्टी बनी है. इस चुनाव में महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी का प्रदर्शन काफी खराब रहा है.

congress jammu kashmir election Jammu kashmir Elections omar abdulla Jammu Kashmir Election 2024
Advertisment
Advertisment