Advertisment

जम्मू-कश्मीर के रामबन में कई घरों में आईं दरारें, लोग पलायन पर मजबूर

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले का हाल उत्तराखंड के जोशीमठ की तरह हो गया है. यहां के चार परिवारों को घरों में दरारें आने के कारण घर से पलायन करना पड़ा.

author-image
Mohit Saxena
New Update
ramban

जम्मू-कश्मीर के रामबन में कई घरों में आईं दरारें( Photo Credit : @ani)

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले का हाल उत्तराखंड के जोशीमठ की तरह हो गया है. यहां के चार परिवारों को घरों में दरारें आने के कारण घर से पलायन करना पड़ा. बताया जा रहा है कि राजमार्ग विस्तार कार्य के दौरान उनके घरों में इस तरह की दरारें देखने को मिलीं. इसके बाद परिवारों को एक स्कूल की इमारत  में स्थानांतरित किया गया. वहीं, डोडा के 19 परिवारों को भी शिफ्ट किया गया है. ऐसा बताया जा रहा है कि घरों में से दरारें तब सामने आई, जब राजगार्ग  पर कार्य के समय क्षेत्र की कटाई की गई. कटाई की वजह से पहाड़ खिसकने लगा और बारिश के कारण स्थिति बिगड़ गई. स्थानीय​ निवासियों ने निर्माण कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. इसकी वजह से 20 से 25 मकान असुरक्षित हो चुके हैं. 

Advertisment

उपराज्यपाल ने दिया मदद का आश्वासन 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा शनिवार को एक बयान में कहा कि प्रशासन करीब से नजर बनाए हुए है. प्रभावित परिवारों को हर तरह की सहायता दी जाएगी. सिन्हा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सभी प्रभावित घरों को खाली करा लिया गया है. किसी को और बहुत ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है. प्रशासन पूरे मामले में कड़ी नजर बनाए रखा है. जनता के लिए हरसंभव कदम उठाएं जाएंगे.

नई बस्ती गांव ज्यादा प्रभावित

Advertisment

आपको बता दें कि नई बस्ती गांव के कुछ दिन पहले घरों में दरारें आने की शिकायत आरंभ हो गई. बाद में गुरुवार को भूस्खलन से स्थिति और बिगड़ने लगी. इससे प्रभावित घरों की संख्या 21 तक पहुंच गई. यहां पर दरारें आने के बाद 3 घर अचानक ढह गए. वहीं 18 अन्य घर असुरक्षित पाए गए. इसके कारण  गांव के अधिकतर घरों को खाली करा लिया गया. लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है.

डोडा जिले के एक गांव का निरीक्षण किया

इस बीच शनिवार को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के विशेषज्ञों की एक टीम ने जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के एक गांव का निरीक्षण किया. डोडा के उपायुक्त विशेष पॉल महाजन का कहना है कि जीएसआई के विशेषज्ञों ने थाथरी तहसील  में प्रभावित नई बस्ती गांव का दौरा किया. यहां पर 19 रिहायशी घरों के सदस्यों को दरार के कारण स्कूल में शरण लेनी पड़ी. जीएसआई शीघ्र ही अपनी रिपोर्ट जारी करने वाला है.

Advertisment

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • चार परिवारों को घरों में दरारें आने के कारण पलायन करना पड़ा
  • डोडा के 19 परिवारों को भी शिफ्ट किया गया है
  • उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हरसंभव मदद का दिया आश्वासन
doda jammu-kashmir newsnation cracks in home Jammu Kashmir News joshimath Ramban newsnationtv
Advertisment
Advertisment