Advertisment

Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा देश का ये हिस्सा, जानें क्या रही तीव्रता

Earthquake: जम्मू-कश्मीर के इस हिस्से में भूकंप के झटकों से कांपी धरती, जानें कितनी तीव्रता पर आए झटके.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Earthquake in Jammu and Kashmir

Earthquake in Jammu and Kashmir ( Photo Credit : File)

Earthquake: मॉनसून इन दिनों देश के कई राज्यों में जरूरत से ज्यादा मेहरबान नजर आ रहा है. खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में तो तबाही भी मची हुई है. इस बीच घाटी से एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल जम्मू-कश्मीर की धरती शुक्रवार की दोपहर भूकंप के झटकों से कांपी है. यहां पर भूकंप के झटकों के बाद हड़कंप मच गया. लोग घरों से बाहर निकल आए. हालांकि रिक्टर स्कैल पर भूंकप की तीव्रता 4 ही रही. ऐसे में अब तक मिली जानकारी के मुताबिक किसी भी तरह के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10 

क्या है भूकंप का केंद्र

जम्मू-कश्मीर के जिस इलाके में भूकंप से धरती डोली है उसका केंद्र शितलू से तीन किलोमीटर दूर बताया जा रहा है. ये स्थान भारत और पाकिस्तान की सीमा पर स्थित है, ऐसे में इसका इसर दोनों ही देशों पर पड़ा है. गनीमत यह रही है कि अब तक किसी भी तरह की जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है. 

यह भी पढ़ें - Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ मामले पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार, जानें क्या कहा?

पहले भी आ चुके हैं भूकंप के झटके

इससे पहले भी भूकंप के झटकों से घाटी की धरती डोल चुकी है. अप्रैल के महीने में भी भूकंप से लोगों में दहशत का माहौल था. ये भूकंप के झटके किश्तवाड़ जिले में आए थे. भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक ये झटके 4 अप्रैल की रात 11 बजे आए थे. इस दौरान तीव्रता 3.2 मापी गई थी. 

इससे पहले मई के महीने में भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक 1 मई को आया. भूकंप के झटकों का वक्त रात 1 बजकर 33 मिनट बताया गया. हालांकि इस दौरान भी तीव्रता कम रही. 3.4 रिक्टर स्कैल पर आए इन भूकंप के झटकों में किसी के भी हताहत होने की जानकारी नहीं मिली.  

यह भी पढ़ें - दिल्ली के CM केजरीवाल को SC से मिली अंतरिम जमानत, मामला बड़ी बेंच को सौंपा

Source : News Nation Bureau

earthquake news Earthquake in Jammu and Kashmir jammu kashmir earthquake today earthquake
Advertisment