Advertisment

मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को अब नहीं करना होगा परेशानी का सामना, सरकार ने की बड़ी व्यवस्था

Mata Vaishno Devi Yatra : जम्मू में मां वैष्णों देवी के दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए जम्मू और कश्मीर सरकार ने बड़ा इंतजाम किया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Mata Vaishno Devi Yatra

Mata Vaishno Devi( Photo Credit : File Pic)

Mata Vaishno Devi Yatra : देश भर से ट्रेन के जरिए माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जम्मू पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. जम्मू कश्मीर सरकार ने जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जम्मू रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए पहली बार इलेक्ट्रॉनिक बसों की शुरुआत की है. शुरुआत में जम्मू से कटरा के बीच में 5 बसों का परिचालन शुरू किया गया है, जिसे आने वाले दिनों में बढ़ाया जाएगा. जम्मू-कश्मीर सरकार की इस शुरुआत से श्रद्धालुओं में खुशी का माहौल है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Rajasthan: हाथ-पैर बांध कर बेरहमी से पिटाई... शराब माफिया ने युवक को ऐसे दी दर्दनाक मौत

 जम्मू स्मार्ट सिटी द्वारा शुरू की गई इन बसों में 35 से ज्यादा यात्री सवार हो सकते हैं. जम्मू और कटरा के बीच चलने वाली इन स्मार्ट बसों का किराया मात्र 135 रुपये रखा गया है. खास बात यह है कि ये बसें पूरी तरह से एयर कंडीशंड हैं. ट्रेन के जरिए जम्मू पहुंचने वाले यात्री सुबह 5 बजे से इलेक्ट्रॉनिक बसों के जरिए कटरा पहुंच सकते हैं. हर 1 घंटे के बाद ये बसें जम्मू रेलवे स्टेशन से कटरा और कटरा से जम्मू तक चलना शुरू हो गई हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Heart Attack Tablet: हार्ट अटैक से मौत के खतरे को टाल देती है यह एक रुपए की गोली, हमेशा रखें पास

Advertisment

 अगर जम्मू रेलवे स्टेशन की बात करें तो अभी भी हर दिन सैकड़ों की तादाद में यात्री माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पहले ट्रेन से जम्मू पहुंचते हैं और फिर आगे कटरा के लिए जाते हैं. आमतौर पर यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को या तो प्राइवेट बस लेनी पड़ती है या फिर प्राइवेट कार के जरिए कटरा जाना पड़ता है, जिसमें यात्रियों को काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन अब देश भर से पहुंचने वाले यात्री न्यूनतम किराए में माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए कटरा पहुंच सकेंगे. माता के भक्तों को आरामदायक और साफ-सुथरी सेवा मिल सके, इसे देखते हुए इस सुविधा को शुरू किया गया है. आने वाले कुछ दिनों में 8 और इलेक्ट्रॉनिक बसों को जम्मू रेलवे स्टेशन और कटरा के बीच में शुरू किया जाएगा.

Source : News Nation Bureau

Mata Vaishno Devi Temple Mata Vaishno Devi Yatra Mata Vaishno Devi vaishno devi yatra guide Vaishno Devi Yatra Rules Vaishno Devi Yatra Vaishno Yatra Mata Vaishno Devi Bhawan Jammu and Kashmir news katra Mata Vaishno Devi
Advertisment
Advertisment