Advertisment

जम्मू-कश्मीर में दूसरे फेज की वोटिंग आज, 239 उम्मीदवारों की लिखी जाएगी किस्मत, PDP-BJP की अग्निपरीक्षा

Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में आज यानी बुधवार (25 सितंबर) को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग होनी है. इस चरण में होने वाली वोटिंग पीडीपी के लिए अपने सियासी वजूद बचाए रखने की एक अग्निपरीक्षा है.

Advertisment
author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Jammu Kashmir second phase voting
Advertisment

जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. आज यानी बुधवार (25 सितंबर) को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग होनी है. सोमवार शाम से ही 26 सीटों पर प्रचार का शोर थम गया है. दूसरे फेज में कुल छह जिलों की 26 सीटों पर मतदान होना है. इसके लिए 239 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे. इस चरण की 26 सीटों में से 15 सीटें सेंट्रल कश्मीर और 11 सीटें जम्मू रीजन की शामिल हैं. इस चरण में होने वाली वोटिंग पीडीपी के लिए अपने सियासी वजूद बचाए रखने की एक अग्निपरीक्षा है. वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की सत्ता में वापसी का जिम्मा भी इसी वोटिंग पर निर्भर है.  

Advertisment

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना, आप की पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी और खुर्शीद आलम सहित कई हाई प्रोफाइल नेताओं की परीक्षा इसी चरण में होनी है. 26 सीटों पर 239 उम्मीदवार चुनावी रण में उतरे हैं, जिसमें 233 पुरुष और 6 महिलाओं की किस्मत का खेला होगा. इस फेज में 25.78 लाख मतदाता वोटिंग होगी. 

मैदान में पीडीपी, एनसी, कांग्रेस और बीजेपी 

जम्मू के इलाके वाली सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. इधर, घाटी की सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी जैसे दलों के बीच कांटे की टक्कर है, लेकिन इंजीनियर राशिद और अल्ताफ बुखारी की पार्टियां भी खास हैं. वहीं बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ गई है, क्योंकि यहां मुस्लिम आबादी ज्यादा है. इसके अलावा पीडीपी के लिए भी अपनी साख को बचाए रखने की टेंशन है.

Advertisment

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन का पलड़ा दूसरे चरण में भारी रह सकता है. खासकर कश्मीर के रीजन वाली सीटों पर उमर अब्दुल्ला को बढ़त हासिल करने के साथ-साथ अपनी जीत भी पक्की करनी होगी. बीजेपी को जम्मू रीजन में अपनी जीती हुई सीटों को बचाए रखने की चुनौती है, क्योंकि कश्मीर रीजन में पार्टी को सीट मिलना मुश्किल है. जम्मू की नौशेरा सीट पर बीजेपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवारों के बीच करीबी मुकाबला माना जा रहा है.

इन सीटों पर होगा मतदान

दूसरे फेज की 26 सीटों में से 15 सीटें सेंट्र्ल कश्मीर और 11 सीटें जम्मू रीजन की है. कश्मीर संभाग की कंगन, गांदरबल, हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह, सेंट्रल शाल्टेंग, बडगाम, बीरवाह, खानसाहब, चरार-ए-शरीफ और चदूरा सीट शामिल है. वहीं, जम्मू संभाग की गुलाबगढ़, रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी, बुद्धल, थन्नामंडी, सूरनकोट, पुंछ-हवेली और मेंढर सीट पर बुधवार को मतदान है.

Jammu Kashmir News Jammu Kashmir latest news jammu kashmir assembly election jammu kashmir assembly poll Jammu kashmir vidhan sabha
Advertisment
Advertisment