Advertisment

Jammu Kashmir Elections: रिजल्ट के बाद 5 सदस्य होंगे मनोनीत, जानें इस पर क्यों मचा है बवाल

Jammu Kashmir Election Result: जम्मू-कश्मीर में एलजी मनोज सिन्हा 5 सदस्यों को मनोनीत करने जा रहे हैं. जिसका कांग्रेस और एनसी विरोध कर रहे हैं. वहीं, उपराज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाने वाले पांच सदस्यों पर सबकी निगाहें टिकी हुई है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
Advertisment

Jammu Kashmir Election Result: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुका है. 8 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. इससे पहले सबकी निगाहें विधानसभा में उपराज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाने वाले पांच सदस्यों पर टिकी हुई है. इन सदस्यों को विधानसभा सदन की पहली बैठक से पहले मनोनीत किया जाना है. ये भी निर्वाचित सदस्यों की तरह ही बहुमत के लिए मतदान कर सकते है. इसके बाद मनोनयन से सदन की कुल संख्या 95 हो जाएगी, जिससे किसी भी पार्टी को अपनी सरकार बनाने के लिए 48 का आंकड़ा चाहिए होगा. 

5 मनोनीत सदस्य बनेंगे किंग मेकर!

बता दें कि जितने भी एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं, उसमें कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार बनती नजर आ रही है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा पांच सदस्यों को मनोनीत करने वाले हैं. जिसका कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस विरोध कर रहे हैं. इन मनोनीत सदस्यों में एक महिला, एक पीओके से आया हुआ शरणार्थी, एक अन्य और दो कश्मीरी विस्थापित सदस्य होंगे. इसके लिए इन पांच नामों पर मुहर लग सकती है-
1. संजीता डोगरा
2. रजनी सेठ
3. डॉ फरीदा
4. अशोक कौल
5. सुनली सेठी

कांग्रेस और एनसी कर रहे हैं विरोध

इसे लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव का कहना है कि निर्वाचित सरकार पर छोड़ देनी चाहिए. जिसके पास जनादेश होगा, वहीं इन सदस्यों को मनोनीत करेगा. वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रवक्ता ने इस पर कहा कि इस तरह से सदस्यों को मनोनीत करने से यह नई सरकार को कमजोर करेगा. यह प्रक्रिया जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 में संशोधन के बाद की जा रही है.

यह भी पढ़ें- Maharashtra Elections: कांग्रेस को मिले 2000 से ज्यादा आवेदन, 100 सीटों में कैसे होगा टिकट बंटवारा?

एलजी मनोज सिन्हा करेंगे सदस्यों को मनोनीत

26 जुलाई, 2023 में अधिनियम में संशोधन भी किया गया था. इन सबके बीच कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को डर है कि एलजी सदस्यों को मनोनीत कर भाजपा की मदद कर सकते हैं. इसे लेकर दोनों ही पार्टियों ने यह दावा किया है कि एलजी सिर्फ मुख्यमंत्री की सलाह पर ही अपनी शक्तियों का इस्तेमाल कर सकती है. 

Breaking news Jammu Kashmir Election Result lg manoj sinha nominated 5 mla
Advertisment
Advertisment