Advertisment

Poonch Attack: G20 सम्मेलन को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट, आतंकियों के मंसूबों को नाकाम करने की ये है तैयारी

Poonch Terror Attack : पुंछ में सेना पर हुए आतंकी हमले के बीच जम्मू कश्मीर में होने वाले G-20 सम्मेलन पर आतंकी खतरा मंडरा रहा है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
indian army

Indian Army( Photo Credit : File Photo)

Poonch Terror Attack : पुंछ में सेना पर हुए आतंकी हमले के बीच जम्मू कश्मीर में होने वाले G-20 सम्मेलन पर आतंकी खतरा मंडरा रहा है. सुरक्षा एजेंसियों के पास इस तरह के लगातार इनपुट आ रहे हैं कि बार्डर पार आतंकी संगठन आतंकी घुसपैठ करवाकर G-20 सम्मेलन में खलल डालना चाहते हैं. बॉर्डर से लेकर घाटी तक आंतकियों के मंसूबों पर पानी फेरने की पूरी तैयारी कर ली गई है. पाकिस्तान से सटी जम्मू की 200 किलोमीटर लंबे इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीएसएफ हाई अलर्ट मोड़ में है. बॉर्डर के चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखी जा रही है. 

Advertisment

आतंकियों की सारी साजिशों पर पानी फेरने के लिए बीएसएफ द्वारा मल्टी लेयर सिक्योरिटी घेरा तैयार किया गया है. जमीन से लेकर आसमान तक बीएसएफ कड़ी निगरानी रख रही है. खास तौर पर संवेदनशील इलाकों में एम्बुश और पेट्रोललिंग की जा रही है. वल्नरेबल और संवेदनशील इलाकों में एंटी टनलिंग ऑपरेशन चलाया जा रहा है. ड्रोन के खतरे को भांपते हुए पाकिस्तान से होने वाली ड्रोन की किसी भी मूवमेंट पर संतरियों द्वारा नजर रखी जा रही है और भारतीय सीमा में दाखिल होने वाली किसी भी ड्रोन एक्विटी पर गोली चलाने के आदेश दिए गए हैं.

वहीं, G-20 और उसके ठीक बाद होने वाली अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा एजेंसियों के पास लगातार इनपुट आ रहे हैं. सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से आई खबरों के मुताबिक, बॉर्डर पार मुजफ्फराबाद और पीओके के इलाकों में जहां आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप मौजूद हैं वहां आतंकी संगठनों हिजबुल मुजाहिद्दीन , लश्कर और जैश के कमांडरों के पाकिस्तानी सेना और ISI के अफसरों के साथ आतंकी हमला करवाने को लेकर कई बैठकें हो चुकी हैं. सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, बॉर्डर पर लॉन्च पैड पर आतंकी घुसपैठ की फिराक में हैं. LoC से लेकर इंटरनेशनल बॉर्डर के कई इलाकों में ये लॉन्च पैड मौजूद हैं, जिसकी जानकारी सुरक्षा एजेंसियों के पास भी आ चुकी है. आतंकियों के इसी खतरे को भांपते हुए सुरक्षा के इंतजाम G-20 सम्मेलन को लेकर किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Wrestlers Protest : पहलवानों के धरने पर पहुंचे CM अरविंद केजरीवाल, बोले- हम भी यहीं से निकले हैं और आज देश की...

Advertisment

खबरों के मुताबिक, G-20 के लिए स्पेशलाइज्ड फोर्सेज दिल्ली से पहले ही घाटी पहुंच चुकी है. इसके साथ ही एडिशनल पैरामिलिट्री फोर्सेज को भी G-20 की सुरक्षा में तैनात किया गया है. एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी G-20 की सुरक्षा में किया जा रहा है. G-20 में किसी तरह का खलल न पड़े उसके लिए सभी माइनॉरिटी इलाकों में सुरक्षा को बढ़ाया गया है, ताकि टारगेट किलिंग से बचा जा सके. कश्मीर पहुंची स्पेशलाइज्ड फोर्सेज और जम्मू कश्मीर पुलिस की इस समय उधमपुर में ट्रेनिंग चल रही है. G-20 की सुरक्षा की खास बात ये है कि सुरक्षा देने वाले सभी सुरक्षा कर्मी सादी वर्दी में तैनात रहने वाले हैं.

Poonch Militant Attack G20 conference in jammu Jammu Kashmir News Security agencies alert poonch terror attack G20 conference
Advertisment
Advertisment