Advertisment

MP में राज्यसभा चुनावों की तारीखों में हुआ बदलाव, निर्वाचन आयोग ने बताई ये वजह

Rajya Sabha Elections: मध्य प्रदेश में 26 अगस्त को होने वाले राज्यसभा चुनावों की तारीख में हल्का सा बदलाव किया गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि...

author-image
Yashodhan.Sharma
एडिट
New Update
MP Raya Sabha Election date changed

मध्य प्रदेश में राज्यसभा उप चुनाव  की तारीख में बदलाव किया गया है. 26 अगस्त को अवकाश होने के चलते अब 27 तारीख तक अभ्यर्थी अपना नाम निर्देशन पत्र वापस ले सकेंगे. जबकि नामंकन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख  21 अगस्त है. 

Advertisment

दरअसल,  26 अगस्त को जन्माष्टमी के चलते प्रदेश में अवकाश रहेगा इस वजह से यह हल्का बदलाव किया गया है. वहीं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत यह फैसला लिया गया है, इसलिए राज्यसभा उप निर्वाचन के लिये नाम निर्देशन पत्र वापसी की प्रक्रिया अब 27 अगस्त को होगी. 

इन तारीखों को कर लें नोट

अनुपम राजन ने आगे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने एमपी राज्यसभा उप निर्वाचन को लेकर 7 अगस्त को अधिसूचना जारी कर दी थी. इसके अलावा नामांकन भरने की प्रक्रिया 14 अगस्त से जारी है, जिसका आज बुधवार(21 अगस्त) को आखिरी दिन है.  इसके बाद गुरुवार 22 अगस्त को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की जाएगी. श्रीराजन ने बताया कि तीन सितंबर को सुबह 9.00 से शाम 4.00 बजे तक वोटिंग होगी और इसी दिन मतगणना एवं परिणाम भी घोषित किए जाएंगे.

Advertisment

बैंक कर्मियों ने की थी अवकाश की मांग

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने 19 अगस्त को रक्षाबंधन एवं 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार पर अवकाश दिया है. निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 की धारा 25 के अंतर्गत यह अवकाश प्रदान किया गया है. असल में बैंकिंग संगठनों ने मुख्यमंत्री डॉ यादव से राज्य के अन्य कर्मचारियों की तरह बैंकों के अधिकारी और कर्मचारियों को भी रक्षाबंधन और श्रीकृष्ण जन्माष्टी के त्यौहार मनाने के लिए अवकाश देने की मांग की थी.

यह भी पढ़ें: Rajya Sabha By Elections: MP में भाजपा ने किया राज्यसभा उम्मीदवार का ऐलान, 21 अगस्त है नामांकन का आखिरी दिन

Advertisment

एमपी में बीजेपी उम्मीदवार घोषित

गौरतलब है कि केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना संसदीय सीट से सांसद बनने के बाद से राज्यसभा की सीट खाली हो गई थी. ऐसे में अब इस सीट पर चुनाव होना है. इस सीट पर उम्मीदवार घोषित करने को लेकर बीजेपी अव्वल रही. भाजपा ने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. मध्य प्रदेश में भाजपा ने राज्यसभा के लिए केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को प्रत्याशी बनाया है. केरल के एट्टुमानूर से आने वाले जॉर्ज कुरियन मोदी सरकार में राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. वह भारतीय जनता पार्टी के लंबे समय से सदस्य हैं. वह मोदी कैबिनेट के एकमात्र ईसाई मंत्री हैं, साथ ही वे मत्स्य पालन, पशुपालन-डेयरी और अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं. 

 

Rajya Sabha elections
Advertisment
Advertisment