Advertisment

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर आई बड़ी खबर, 2-3 चरणों में हो सकता है मतदान, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

Jharkhand Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का जल्द ऐलान कर सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 2-3 चरणों में मतदान हो सकता है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Election Commissioners

CEC Rajiv Kumar (Social Media)

Advertisment

Jharkhand Assembly Elections 2024: झारखंड में होने वाला आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि राज्य विधानसभा के लिए 2-3 चरणों में मतदान हो सकता है. बता दें कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को पूरा हो रहा है. ऐसे में चुनाव आयोग को नवंबर या दिसंबर में हर हाल में विधानसभा चुनाव संपन्न कराने है. इसे लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां भी शुरू कर ली है. अब बस चुनावी तारीखों का ऐलान बाकी है. 

Advertisment

समीक्षा के लिए झारखंड पहुंची चुनाव आयोग की टीम

इस बीच खबर आई है कि चुनाव आयोग की एक टीम विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए झारखंड पहुंची है. एक अधिकारी के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयोग की एक टीम आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सोमवार (23 सितंबर) को झारखंड पहुंची. चुनाव आयोग की टीम राज्य में दो दिनों तक रुकेगी. इस दौरान चुनाव आयोग के अधिकारी राजनीतिक दलों, प्रवर्तन एजेंसियों और सरकारी अधिकारियों के साथ कई बैठकें करेंगे.

ये भी पढ़ें: चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट को देखने और डाउनलोड करने को बताया अपराध

Advertisment

क्या बोले झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी

इस बीच झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के रवि कुमार ने कहा कि, "चुनाव आयोग की टीम की आज (सोमवार) को चार बैठकें निर्धारित हैं. चुनाव पैनल छह राष्ट्रीय और तीन क्षेत्रीय दलों सहित 9 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वरिष्ठ सरकारी और पुलिस अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा."

उन्होंने कहा कि इसके बाद मंगलवार को टीम जिला चुनाव अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, महानिरीक्षकों और उप महानिरीक्षकों से भी मुलाकात करेगी. इन सभी बैठकों के दौरान चुनाव आयोग की टीम चुनाव की तैयारियों, कानून व्यवस्था की स्थिति और चुनाव से जुड़े अन्य मुद्दों का जायजा लेगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 3 से आई बड़ी खुशखबरी, चांद के इस रहस्य से उठा पर्दा, जानकर उछल पड़ेंगे

नवंबर-दिसंबर 2019 में हुए थे विधानसभा चुनाव

बता दें कि झारखंड में आखिरी बार विधानसभा 2019 में हुए थे. 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा के चुनाव के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में मतदान हुआ था. जबकि वोटों की गिनती 23 दिसंबर को हुई थी. चुनाव आयोग के सूत्रों मुताबिक, इस बार राज्य में विधानसभा चुनाव दो से तीन चरणों कराए जा सकते हैं. 2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) को कुल 29 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस के 17 उम्मीदवार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. वहीं आरजेडी सिर्फ एक सीट जीत पाई थी. वहीं बीजेपी 26 सीटें जीतकर राज्य विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी बनी थी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: SL vs NZ: पहले टेस्ट में श्रीलंका ने दर्ज की रोमांचक जीत, बेकार गई रचिन रविंद्र की शानदार पारी

Jharkhand election news 2024 Jharkhand Election election commission Jharkhand Assembly Election
Advertisment
Advertisment