Advertisment

1000 करोड़ के अवैध खनन मामला, पूछताछ के बाद ED ने कृष्णा साहा को किया गिरफ्तार

साहिबगंज जिला जो कुछ सालों पहले तक सुंदर वादियों और पहाड़ियों के लिए मशहूर था, वो अब अवैध खनन और करोड़ों की हेरा-फेरी के लिए सुर्खियों में रहता है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ed

1000 करोड़ के अवैध खनन मामला( Photo Credit : फाइल फोटो)

साहिबगंज जिला जो कुछ सालों पहले तक सुंदर वादियों और पहाड़ियों के लिए मशहूर था, वो अब अवैध खनन और करोड़ों की हेरा-फेरी के लिए सुर्खियों में रहता है. ED की दबिश और कार्रवाई की खबरें हर दूसरे दिन सुनने को मिलती है. एक बार फिर ED ने जिले में कार्रवाई की है और ये कार्रवाई 1000 करोड़ के अवैध खनन घोटाले से जुड़ी है. वो घोटाला जिसकी जद में प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी के साथ ही कई सियासी दल और अधिकारी हैं. साहिबगंज में ED ने एक्शन लेते हुए अवैध खनन के आरोपी पंकज मिश्रा के राइट हैंड और पत्थर कारोबारी कृष्णा साहा को 11 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया तो पूरे जिले के खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- येलो फीवर को लेकर झारखंड में अलर्ट, जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन

कृष्णा साहा ने पंकज मिश्रा जुड़े कई बड़े-बड़े राजों को खोला

सूत्रों की मानें तो ईडी की पूछताछ में कृष्णा साहा ने पंकज मिश्रा जुड़े कई बड़े-बड़े राजों को खोला है. जिसकी भनक आज तक शायद किसी को नहीं थी. 1000 करोड़ खनन मामले में इस कार्रवाई को ED की बड़ी सफलता मानी जा रही है. पंकज मिश्रा के राइट हैंड के गिरेबान तक पहुंचने का कारण खदान में दो मजदूरों की हुई मौत का मामला है. दरअसल, पतना अंचल क्षेत्र के अवैध खनन साइट पर हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई थी.इस खनन साइट का संचालन कृष्णा साहा कर रहा था.

Advertisment

मजदूरों की मौत के बाद जिले में ED एक्टिव हो गई

मामले में खनन साइट संचालक समेत कई लोगों पर FIR दर्ज हुई

जांच में ईडी की टीम को कृष्णा साहा के खिलाफ अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग के सबूत मिले

इससे पहले बीते साल भी ED ने कृष्णा साहा के 19 बैंक खातों को सील किया था

वहीं इस बार कृष्णा साहा से लंबी पूछताछ के बाद ED ने उसे गिरफ्तार कर लिया

इस मामले में जिले की पुलिस प्रशासन के साथ ही कई अधिकारी भी सवालों में है क्योंकि अवैध खनन के दौरान मजदूरों की मौत हुई थी, लेकिन मौत के बाद पुलिस ने अवैध खनन की धाराओं में केस दर्ज नहीं किया था. यानी पुलिस मामले को रफा-दफा करने में लगी थी. इस बीच कृष्णासाहा ने मृतक मजदूरों के परिजनों को मोटी रकम देकर भी मामले को दबाने की कोशिश की, लेकिन ED के आगे सभी कोशिश धरी की धरी रह गई. कृष्णा साहा की गिरफ्तारी 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में एक बड़ी सफलता है. मामले में पहले ही पंकज मिश्रा, बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार किया जा चुका है. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 1000 करोड़ रुपए के अवैध खनन में ईडी की कार्रवाई
  • 11 घंटे की पूछताछ के बाद कृष्णा साहा को किया गिरफ्तार
  • कृष्णा साहा के 19 बैंक खातों को सील किया

Source : News State Bihar Jharkhand

ED arrested Krishna Saha 1000 crore illegal mining illegal mining jharkhand local news jharkhand latest news Stone trader Krishna Saha
Advertisment
Advertisment