Advertisment

10वीं और 12वीं के टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप व स्मार्ट फोन, बढ़ा दी गई प्रोत्साहन राशि

झारखंड के 10वीं और 12वीं के टॉपरों के लिए अब अच्छी खबर है. उन्हें सरकार के तरफ से ना केवल प्रोत्साहन राशि दी जाएगी बल्कि अब उन्हें लैपटॉप व स्मार्ट फोन भी दिया जाएगा साथ ही प्रोत्साहन राशि भी बढ़ा दी गई है.

author-image
Rashmi Rani
New Update
laptop

टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप व स्मार्ट फोन( Photo Credit : फाइल फोटो )

झारखंड के 10वीं और 12वीं के टॉपरों के लिए अब अच्छी खबर है. उन्हें सरकार के तरफ से ना केवल प्रोत्साहन राशि दी जाएगी बल्कि अब उन्हें लैपटॉप व स्मार्ट फोन भी दिया जाएगा साथ ही प्रोत्साहन राशि भी बढ़ा दी गई है. जिसका प्रस्ताव तैयार किया गया है और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति के लिए भेजा जा रहा है. सीएम की सहमति मिलने के साथ इसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा.

Advertisment

शिक्षा विभाग ने मांगी टॉपर्स की सूची 

शिक्षा विभाग ने जैक से मैट्रिक और इंटरमीडिएट के तीनों संकायों के टॉप थ्री में आने वाले छात्र-छात्राओं की सूची मंगा ली है. वहीं, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड को पत्र लिख कर झारखंड में उनके टॉप थ्री आने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट मांगी गई है. सरकार झारखंड के स्थापना दिवस के दिन टॉपर्स को सम्मानित करने की तैयारी कर रही है. अगर सभी बोर्ड से टॉपर्स के नाम आने और वेरिफिकेशन में देरी होने से सम्मान समारोह की अलग से तारीख भी तय की जा सकती है. 10वीं व 12वीं के राज्य टॉपर को तीन लाख रुपये, दूसरे टॉपर को दो लाख और तीसरे को तीन लाख की राशि मिलेगी. 2020 के बाद इस साल 2022 में टॉपर्स को राशि दी जाएगी. बजट में प्रावधान नहीं किये जाने की वजह से 2021 में टॉपर्स को राशि देकर सम्मानित नहीं किया जा सका था.

प्रोत्साहन राशि में हुई बढ़ोतरी

Advertisment

मैट्रिक के टॉप थ्री आने वाले छात्र-छात्राओं की राशि में बढ़ोतरी की गई है. इस साल से इंटरमीडिएट के टॉपर्स के समान ही तीन लाख, दो लाख और एक लाख रुपये मिलेंगे. पहले मैट्रिक के स्टेट टॉपर को एख लाख, सेकेंड टॉपर को 75 हजार और थर्ड टॉपर को 50 हजार रुपये दिये जाने का प्रावधान था. राज्य सरकार ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट में स्टेट टॉपर्स को समान रूप से राशि देने का निर्णय लिया है.

25 छात्र-छात्राओं को किया जाएगा सम्मानित

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप थ्री आने वाले 25 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा और उन्हें राशि के साथ लैपटॉप व स्मार्ट फोन दी जाएगी. मैट्रिक की परीक्षा में इस साल छह छात्र-छात्रा स्टेट टॉपर हैं. वहीं, दो सेकेंड टॉपर और छह थर्ड टॉपर हैं. इसके अलावा इंटरमीडिएट के विज्ञान संकाय के टॉप थ्री पर तीन बेटियों को सम्मान राशि मिलेगी. आर्ट्स में टॉप थ्री में तीन छात्र-छात्रा और कॉमर्स संकाय में पहले दो स्थानों पर दो और तीसरे स्थान पर तीन छात्र-छात्राओं ने स्थान पाया है. जैक के 25 टॉप थ्री के अलावा सीबीएसई और आईसीएसई के 10वीं व 12वीं के करीब 45 स्टेट टॉप थ्री छात्र-छात्रा को पुरस्कृत किया जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

. टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप व स्मार्ट फोन

. बढ़ाई गई प्रोत्साहन राशि 

. 25 छात्र - छात्राएं होंगे सम्मानित

Source : News State Bihar Jharkhand

ICSE Board Matric Exam Education Department CBSE smart phone intermediate exam Cabinet Approval Laptop
Advertisment
Advertisment