Advertisment

रांची हिंसा में 9 एफआईआर, 26 नामजद और एसआईटी गठित

डेली मार्केट थाने में तीन केस, लोअर बाजार थाने में पांच केस व हिंदपीढ़ी थाने में एक केस दर्ज किया गया है. इनमें पुलिस-प्रशासन की ओर से चार केस दर्ज कराए गए हैं, जबकि चार केस अलग-अलग पब्लिक पीटिशन पर दर्ज हुए हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Ranchi Violence

हिंसाग्रस्त इलाकों में भारी सुरक्षा व्यवस्था. तनावपूर्ण शांति.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

शुक्रवार को दोपहर की नमाज के बाद रांची की मेन रोड रणक्षेत्र में तब्दील हो गई थी. हालात इस कदर बेकाबू हो गए थे कि पुलिस को गोली चलानी पड़ी. बमुश्किल पुलिस कई घंटों की मशक्कत के बाद हालात पर काबू कर पाई थी. 24 घंटे से ज्यादा रांची के मेन रोड, डेली मार्केट इलाके में भारी हिंसा-उपद्रव मामले में रांची के तीन अलग-अलग थानों में नौ एफआईआर दर्ज की गई हैं. इसमें 26 नामजद व दस हजार अज्ञात को आरोपित बनाया गया है. इनमें डेली मार्केट थाने में तीन केस, लोअर बाजार थाने में पांच केस व हिंदपीढ़ी थाने में एक केस दर्ज किया गया है. इनमें पुलिस-प्रशासन की ओर से चार केस दर्ज कराए गए हैं, जबकि चार केस अलग-अलग पब्लिक पीटिशन पर दर्ज हुए हैं. एक केस बिहार सरकार के मंत्री नि‍तिन नवीन की ओर से दर्ज कराया गया है. दरअसल शुक्रवार को नितिन नवीन एक निजी समारोह में गए थे और भीड़ ने उनपर भी हमला किया था, जिसमें वह बाल-बाल बचे थे. सभी मामलों में पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है.

Advertisment

एसआईटी का गठन

अब सरकार इन उपद्रवियों की शिनाख्त में लग गयी है. पूरे प्रकरण की जांच और उपद्रवियों की धरपकड़ के लिए सिटी एसपी अंशुमान कुमार के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया है. इस एसआईटी में कोतवाली डीएसपी, सिटी डीएसपी, साइबर सेल की डीएसपी, कोतवाली थानेदार, लोअर बाजार थानेदार, हिंदपीढ़ी, चुटिया सहित कई थानों के थानेदार को शामिल किया गया है. पुलिस ने शनिवार से ही छापेमारी शुरू कर दी है. सबसे पहले शनिवार को पुलिस ने डेली मार्केट के आसपास की दुकानों में छापेमारी की. खबर ये है कि इन इलाकों में कुछ दो पहिया वाहन भी पुलिस ने जब्त किए हैं, जिनमे झारखंड से बाहर की गाड़ियां शामिल हैं. पुलिस को खबर ये मिली हैं कि इसी मार्केट एरिया में पत्थर व हथियार छुपाए गए थे. ऐसे में अब हर दुकान की तलाशी हो रही है. पुलिस पथराव वाले स्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है ताकि उपद्रवियों की पहचान हो सके.

अब क्या व्यवस्था

रांची में हालात अब बिल्कुल नियंत्रण में है मगर पुलिस बल की पूरी तैनाती की गई है. एहतियातन शहर के 12 थाना क्षेत्रों में धारा-144 लागू कर उसका पालन कराया जा रहा है, ताकि हिंसा और उपद्रव से बचा जा सके. रांची के हिंसाग्रस्त मेन रोड क्षेत्र में रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनियां तैनात की गई हैं, जबकि आसपास के संवेदनशील इलाकों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आईजी रैंक और डीआईजी रैंक के एक-एक अधिकारियों के अलावा एसपी रैंक के छह अधिकारियों और डीएसपी रैंक के सौ अधिकारियों के साथ लगभग 2,500 पुलिस कर्मियों को भेजा गया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रांची में हालात नियंत्रण में मगर पुलिस बल की तैनाती
  • 26 नामजद और दस हजार अज्ञात बनाए गए आरोपी
  • सिटी एसपी अंशुमान कुमार के नेतृत्व में एसआईटी का गठन 
सांप्रदायिक हिंसा एफआईआर रांची हिंसा Communal Riots FIR Ranchi violence
Advertisment
Advertisment