Advertisment

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में मारे गए पांच नक्सलियों के पास से मिला हथियारों का जखीरा, दो गिरफ्तार

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई. जिमसें पांच नक्सली मारे गए. मारे गए नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किए गए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Naxalite Encounter

Naxalite Encounter ( Photo Credit : Social Media)

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में सोमवार को तड़के हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने पांच नक्सलियों को मार गिराया. इनमें एक महिला थी शामिल थी. अधिकारियों के मुताबिक, सुबह करीब पांच बजे राजधानी रांची से करीब 200 किमी दूर गुआ पुलिस थाना क्षेत्र के लिपुंगा इलाके में ये मुठभेड़ हुई. जिसमें सुरक्षा बलों ने एक महिला समेत पांच आतंकियों को मार गिराया. झारखंड पुलिस के प्रवक्ता और महानिरीक्षक (अभियान) अमोल वी होमकर ने बताया कि मुठभेड़ में 5 माओवादी मारे गए हैं.

Advertisment

इस एनकाउंटर के दौरान सुरक्षा बलों ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया. होमकर के मुताबिक, तलाशी अभियान के दौरान मारे गए नक्सलियों के शवों के पास से एक इंसास राइफल, दो एसएलआर, तीन राइफल (.303) और नौ एमएम की एक पिस्तौल बरामद हुई है.

ये भी पढ़ें: रूसी राष्ट्रपति पुतिन पहली बार जाएंगे उत्तर कोरिया, जानें क्या है किम जोंग उन से मिलने की वजह?

मारे गए 5 नक्सलियों में एक महिला भी शामिल

इसके बाद महानिरीक्षक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि मारे गए माओवादियों की पहचान जोनल कमांडर कांडे होनहागा, सब-जोनल कमांडर सिंगराय उर्फ ​​मनोज, एरिया कमांडर सूर्या उर्फ ​​मुंडा देवगम और एक महिला कैडर जुंगा पुरती उर्फ ​​मारला के रूप में हुई है. पुलिस सूत्रों के अनुसार सिंगराय पर 10 लाख रुपये, कांडे पर पांच लाख और सूर्या पर दो लाख रुपये का इनाम था. सिंगराय और कांडे संगठन में आईईडी विशेषज्ञ बताए जाते थे.

आईईडी लगाने में एक्सपर्ट था एक नक्सली

आईजी के मुताबिक, सिंगराय को इलाके में आईईडी लगाने और उसकी निगरानी करने का काम सौंपा गया था. गिरफ्तार माओवादियों की पहचान एरिया कमांडर टाइगर उर्फ ​​पांडू हांसदा और बत्री देवगम के रूप में हुई है. आईजी होमकर ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के पोलित ब्यूरो सदस्य मिसिर बेसरा और केंद्रीय समिति के सदस्य अनल के दस्तों के सदस्य अजय महतो, कांडे और सिंगराय समेत कुछ माओवादी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए लिपुंगा जंगलों के पास इकट्ठे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Exclusive Interview: राहुल गांधी ने कहा, 'रायबरेली से हमारा पुराना रिश्ता, देश की राजनीति के लिए यूपी अहम'

सुरक्षाबलों ने चलाया तलाशी अभियान

होमकर के मुताबिक, मिली जानकारी के आधार पर चाईबासा पुलिस, कोबरा 209, झारखंड जगुआर और सीआरपीएफ के जवानों ने संयुक्त तलाशी अभियान चलाया. इस दौरान सुबह करीब पांच बजे जब सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम इलाके में पहुंची तो माओवादियों ने टीम पर हमला कर दिया. टीम ने अपने बचाव में जवाबी गोलीबारी की. करीब एक घंटे तक मुठभेड़ चली.

Advertisment

इसके बाद गोलीबारी बंद हो गई. मुठभेड़ खत्म होने पर जब तलाशी अभियान चलाया गया तो चार शवों के साथ अत्याधुनिक हथियारों सहित गोला-बारूद बरामद किए गए. होमकर ने बताया कि इस दौरान दो माओवादियों ने भागने की कोशिश की लेकिन उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

ये भी पढ़ें: Explainer: दलाई लामा से मिलेंगी नैंसी पेलोसी, ताइवान के बाद अब तिब्बत पर चीन को घेरेगा US, ये है पूरा प्लान

Source : News Nation Bureau

Naxalite Encounter jharkhand-news-in-hindi jharkhand maoist encounter encounter in jharkhand jharkhand encounter
Advertisment
Advertisment