Advertisment

CM पद की शपथ लेने के बाद पत्नी कल्पना संग मंदिर पहुंचे हेमंत सोरेन, 8 जुलाई को विश्वास प्रस्ताव

हेमंत सोरेन ने झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में 4 जुलाई को शपथ ग्रहण की. 8 जुलाई को विशेष सत्र के दौरान विश्वास मत पेश करेंगे. बता दें कि सीएम पद की शपथ लेने के बाद पत्नी व गांडेय विधायक कल्पना सोरेने के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना की.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  14

CM पद की शपथ लेने के बाद पत्नी कल्पना संग मंदिर पहुंचे हेमंत सोरेन( Photo Credit : social media)

Advertisment

हेमंत सोरेन ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. करीब 5 महीने बाद जेल से बाहर आने के बाद हेमंत सोरेन ने 3 जुलाई को विधायकों की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में आगामी विधानसभा समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गई. इस बैठक के बाद बुधवार को करीब शाम के 7.20 मिनट पर चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा प्रदेश के राज्यपाल को सौंप दिया था. जिसके बाद से यह साफ हो गया था कि हेमंत सोरेन किसी भी वक्त सीएम पद के लिए शपथ ग्रहण कर सकते हैं. चंपई सोरेन के इस्तीफे के अगले दिन ही हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. इस दौरान इंडिया एलायंस के तमाम नेता मौजूद थे. साथ ही हेमंत सोरेन के परिवार के सभी सदस्य भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. बता दें कि 8 जुलाई को हेमंत सोरेन ने झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. इस सत्र के दौरान ही हेमंत सोरेन विश्वास प्रस्ताव भी पेश करेंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- 'हर अन्याय को पता है...' शपथ से थोड़ी देर पहले हेमंत सोरेन की इस्तीफे वाली तस्वीर वायरल

8 जुलाई को विश्वास प्रस्ताव करेंगे पेश

Advertisment

आपको बता दें कि हेमंत सोरेन ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है और इसके साथ ही वह सीएम पद की शपथ लेने वाले 13वें मुख्यमंत्री बन चुके हैं. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राज्य भवन में सोरेन को मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई. शपथ ग्रहण करने के बाद सोरेन ने अपनी पत्नी व गांडेय विधायक कल्पना सोरेन के साथ अपने आवास के परिसर में स्थित मंदिर में भगवान शिव व बजरंगबली की पूजा अर्चना की. 

तीसरी बार ली सीएम पद की शपथ

आपको बता दें कि हेमंत सोरेन ने पहली बार झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में 13 जुलाई 2013 को शपथ ली थी. उनका यह कार्यकाल 1 साल 168 दिन का रहा. उसके बाद सरकार गिर गई. दूसरी बार 2019 में विधानसभा चुनाव जीतकर हेमंत सोरेन ने 29 दिसंबर, 2019 को सीएम पद की शपथ ली. 4 साल 188 दिनों तक हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद पर बने रहे. वहीं, 31 जनवरी 2024 को ईडी ने उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी से पहले सोरेन ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. सोरेन के बाद चंपई सोरेन राज्य के नए सीएम बने. वहीं करीब 5 महीने बाद हेमंत सोरेन जेल से बाहर आए, जिसके बाद उन्होंने 4 जुलाई को एक बार फिर से सीएम पद की शपथ ली. बता दें कि चंपई सोरेन ने 3 जुलाई को मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • तीसरी बार हेमंत सोरेन ने ली सीएम पद की शपथ
  • सीएम पद की शपथ लेने वाले प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री
  • 8 जुलाई को विश्वास प्रस्ताव करेंगे पेश

Source : News State Bihar Jharkhand

jharkhand-news Hemant Soren हेमंत सोरेन Hemant Soren Government Jharkhand Assembly Election 2024 hemant soren take oath as CM jharkhand politic
Advertisment
Advertisment