Advertisment

झारखंड के पहले ट्रांसजेंडर CHO बने अमीर महतो, हेमंत सरकार ने दिया नियुक्त पत्र

ट्रांसजेंडर अमीर महतो झारखंड और बिहार के पहले सीएचओ बने. उनकी मां नर्स बनना चाहती थीं, लेकिन सफल नहीं हो पाईं. अमीर ने मेहनत कर उनकी इच्छा पूरी की. सीएम हेमंत सोरेन ने नियुक्ति पत्र सौंपा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Transgender Health Officer

Transgender Health Officer

Transgender Health Officer: अमीर महतो ने इतिहास रचते हुए झारखंड और बिहार के पहले ट्रांसजेंडर जिला स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) का पद प्राप्त किया है. 29 अगस्त को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वेस्ट सिंहोम जिले के अमीर महतो को उनके इस महत्वपूर्ण पद के लिए नियुक्ति पत्र सौंपा. अमीर महतो की यह उपलब्धि न केवल उनके व्यक्तिगत संघर्षों की जीत है, बल्कि यह समाज के उन लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है, जो समाज के द्वारा हाशिए पर धकेले गए हैं.

Advertisment

संघर्षों से भरा सफर और मां का सपना

आपको बता दें कि अमीर महतो का सफर संघर्षों से भरा रहा है. उनकी मां नर्स बनना चाहती थीं, लेकिन पारिवारिक परिस्थितियों के कारण वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाईं. अमीर महतो ने अपनी मां के सपनों को साकार करने के लिए अथक परिश्रम किया. उनका कहना है कि उनकी मां ने हमेशा उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित किया और उन्हें सफलता की राह पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया.

यह भी पढ़ें: इस पार्टी ने किया JDU में विलय, विधानसभा चुनाव से पहले CM नीतीश का बढ़ा कुनबा

ट्रांसजेंडर होने पर गर्व और समाज के लिए संदेश

वहीं अमीर महतो ने अपने ट्रांसजेंडर होने पर गर्व जताते हुए कहा कि उन्हें इसके लिए किसी से कोई शिकायत नहीं है, ना ही भगवान से. उन्होंने अपने समुदाय के लोगों से अपील की कि वे शिक्षा के महत्व को समझें और समाज में अपनी जगह बनाने के लिए पढ़ाई करें. अमीर महतो का कहना है कि बचपन से ही उन्हें समाज में संघर्ष करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और आज वह इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

शिक्षा और समाज सेवा के प्रति समर्पण

साथ ही आपको बता दें कि ओडिशा के संबलपुर नर्सिंग कॉलेज से एमएएसी नर्सिंग करने के बाद अमीर महतो झारखंड में सीएचओ के पद पर नियुक्त हुए. उन्होंने अपने नर्सिंग कॉलेज के अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि क्लास में लड़कियों की संख्या अधिक थी, लेकिन उन्हें सभी का सहयोग मिला. उन्होंने बताया कि उनके कॉलेज के प्रिंसिपल से लेकर उनके साथी सभी ने उन्हें पूरा समर्थन दिया.

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि अमीर महतो का कहना है कि वह आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रखेंगे और सीएचओ के रूप में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. उनकी इस सफलता ने न केवल उनके परिवार को गर्व महसूस कराया है, बल्कि समाज के उन लोगों को भी प्रेरित किया है, जो अपनी पहचान और संघर्षों के बावजूद सफलता की राह पर बढ़ना चाहते हैं.

बहरहाल, अमीर महतो की कहानी हमें यह सिखाती है कि यदि इरादे मजबूत हों और मेहनत सच्ची हो, तो किसी भी चुनौती का सामना कर सफलता हासिल की जा सकती है. उनकी यह उपलब्धि ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए भी एक महत्वपूर्ण संदेश है कि वे अपनी पहचान पर गर्व करें और अपने लक्ष्यों को पाने के लिए मेहनत करें.

Jharkhand political Jharkhand political news in hindi Jharkhand political news Jharkhand news today jharkhand-news hindi news Jharkhand news update Jharkhand News Hindi Jharkhand Hemant Soren
Advertisment
Advertisment