Advertisment

झारखंड में ED की बड़ी कार्रवाई, 1 करोड़ रुपये के साथ 100 जिंदा कारतूस बरामद

झारखंड में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को जमीन घोटाला मामले को लेकर राजधानी रांची के चर्चित जमीन कारोबारी कमलेश कुमार के घर सहित कई ठिकानों पर छापेमारी की. इस छापामेरी में ईडी ने 1 करोड़ रुपये के साथ 100 जिंदा कारतूस भी बरामद किए.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  35

ED की बड़ी कार्रवाई( Photo Credit : फाइल फोटो)

झारखंड में एक बार फिर से ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है. इन दिनों प्राकृतिक संपदा वाले इस राज्य की चर्चा भ्रष्टाचार और घोटालों को लेकर देशभर में हो रही है. ईडी  की कार्रवाई में अब तक ना जानें कितने बड़े नेता और बिजनेसमैन के यहां से नोटों का पहाड़ बरामद किया जा चुका है. शुक्रवार को जमीन घोटाला मामले को लेकर ईडी की टीम ने राजधानी रांची में शहर के चर्चित जमीन कारोबारी कमलेश कुमार के कई ठिकानों पर छापेमारी की. इस छापामेरी में ईडी के हाथ एक करोड़ रुपये और 100 जिंदा कारतूस लगे. बता दें कि जमीन घोटाले मामले में गिरफ्तार किए गए कई आरोपियों ने जमीन कारोबारी कमलेश कुमार को लेकर कई बड़े खुसाले किए थे. जिसके बाद ईडी ने शुक्रवार को कमलेश के कांके रोड स्थित आवास सहित कई ठिकानों पर रेड मारा. मिली जानकारी के मुताबिक कमलेश पर आरोप है कि वह पिछले 10 सालों से जमीन के कागजातों के साथ हेरफेर कर रहा है और इसके बदले मोटी रकम वसूल रहा है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- चंपई सरकार का बड़ा फैसला, महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये

पत्रकार रह चुका है कमलेश कुमार

कमलेश कुमार की बात करें तो जमीन का कारोबार करने से पहले वह पत्रकारिता किया करता था. रांची के ही एक स्थानीय अखबार में वह फोटोग्राफर (पत्रकार) का काम करता था. इस दौरान कमलेश कुछ अधिकारी और नेताओं के संर्पक में आया और फिर जॉब छोड़कर जमीन का कारोबार करने लगा. कमलेश का नाम कई विवादित जमीनों से जुड़ चुका है. 2021 में जमीन मामले में कमलेश को जेल भी भेजा जा चुका है. जमीन घोटाले मामले में पूछताछ के दौरान ईडी को कमलेश से जुड़े कई अहम सबूत मिले, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई. 

Advertisment

जमीन घोटाले मामले में मिले कई अहम सबूत

कमलेश की बात करें तो इनका संबंध कई बड़े पुलिस अधिकारियों से लेकर नेता से बताया जाता है. मूलरूप से कमलेश जमशेदपुर का रहने वाला है, लेकिन कई सालों से वह रांची में ही रह रहा है. यह पहली बार नहीं है जब ईडी को छापेमारी के दौरान मोटी रकम मिली हो. इससे पहले मई महीने में कांग्रेस नेता आलमगीर आलम के मुख्य सचिव संजीव कुमार के नौकर जहांगीर आलम के घर से ईडी ने 32 करोड़ की मोटी रकम बरामद की थी. वहीं, कांग्रेस नेता धीरत साहू के घर से पिछले साल दिसंबर महीने में आयकर विभाग ने छापेमारी के दौरान 351 करोड़ रुपये कैश बरामद किए थे. उनके आलमारी में मिले नोटों की गड्डियों की फोटो सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हुआ था.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • झारखंड में फिर शुरू हुई ईडी की कार्रवाई
  • रांची के जमीन कारोबारी के घर से मिली मोटी रकम
  • 1 करोड़ रुपये के साथ 100 जिंदा कारतूस

Source : News State Bihar Jharkhand

Jharkhand land scam cases ed raid Ranchi News land businessman kamlesh kumar kamlesh kumar ed raid Jharkhand news update hindi news jharkhand-news Jharkhand ED Raid
Advertisment
Advertisment