Advertisment

सीएम हेमंत सोरेन को झारखंड HC से बड़ा झटका, ED के खिलाफ दायर याचिका खारिज

सीएम सोरेन को झारखंड HC से बड़ा झटका लगा है.  ED के समन के खिलाफ सीएम सोरेन ने HC में याचिका दायर की थी.

author-image
Jatin Madan
एडिट
New Update
hemant soren meeting

फाइल फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

सीएम सोरेन को झारखंड HC से बड़ा झटका लगा है.  ED के समन के खिलाफ सीएम सोरेन ने HC में याचिका दायर की थी. जिस पर हाईकार्ट में सुनवाई हुई. सीएम ने ED के समन को रद्द करने का आग्रह किया था. जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है. हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने याचिका खारिज करते हुए इसे सुनवाई के योग्य नहीं माना है. ED की ओर से पांचवां समन 4 अक्टूबर को भेजा गया था.

Advertisment

ED के समन के खिलाफ याचिका पर HC में हुई  सुनवाई

सीएम सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के वरीय अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट के एक जजमेंट का हवाला देते हुए कहा कि अगर आप किसी मामले में आरोपी नहीं है और आपके खिलाफ कोई केस दर्ज नहीं है तब तक समन जारी नहीं किया जा सकता है. वहीं, ED ने भी मामले पर अपनी दलील पेश की. एडीशनल सॉलीसीटर जनरल ऑफ़ इंडिया एसवी राजू ने कहा कि इस केस को निरस्त कर देना चाहिए, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट समन के मामले में फैसला ले चुकी है.

यह भी पढ़ें- साहिबगंज में नहीं थम रहा अवैध खनन का खेल, वायरल हुआ माफियाओं का ऑडियो क्लिप

सीएम ने ED के समन को रद्द करने का किया था आग्रह

आपको बता दें कि ईडी की ओर से सीएम हेमंत सोरेन को पांच बार समन जारी किया जा चुका है, लेकिन वे पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे. सीएम सोरेन की ओर से ईडी को पत्र लिख कहा गया था कि वो कानून का पालन करने वाले हैं. ऐसे में हाईकोर्ट में उन्होंने याचिका दायर की है। पत्र में उन्होंने अदालत का फैसला आने तक किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं करने की अपेक्षा की है. अब कोर्ट ने उनकी याचिका का खारिज कर दिया है. माना जा रहा है कि सीएम को ईडी की जांच में सहयोग करना होगा.

कब कब सीएम को भेजा गया समन?

  • पहला समन, आठ अगस्त 2023
  • दूसरा समन, 19 अगस्त 2023
  • तीसरा समन, 01 सितंबर 2023
  • चौथा समन 9 सितंबर 2023
  • पांचवा समन 26 सितंबर

बीजेपी ने साधा निशाना

वहीं, मामले पर बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि मुख्यमंत्री जी आप कितने भी दरवाजे खटखटा लें, लेकिन अंतत आपको ED के दरवाजे ही जाना होगा. आप सर्वोच्च न्यायालय गए, उच्च न्यायालय गए. कहीं से आपको कोई रिलीफ नहीं मिला. आप जितना ED के समन से भागते दिखेंगे, उतना जनता में यह स्पष्ट मैसेज जा रहा है कि राज्य में जो 70000 करोड़ रुपयों का स्कैम हुआ उसके तार सीधे तौर पर आपसे जुड़े हुए हैं. अभी भी समय है ED को फेस कीजिए और महंगे वकीलों पर पैसा खर्च करना बंद कीजिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सीएम सोरेन को झारखंड HC से बड़ा झटका
  • सोरेने की ED के खिलाफ दायर याचिका खारिज
  • लैंड स्कैम में सीएम सोरेन को 5 नोटिस भेज चुकी है ED

Source : News State Bihar Jharkhand

cm-hemant-soren Jharkhand High Court jharkhand-news ed
Advertisment
Advertisment