Advertisment

चंपई सरकार का बड़ा फैसला, महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये

झारखंड की महिलाओं के लिए खुशखबरी है. चंपई सोरेन की सरकार ने गरीब महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने का बड़ा फैसला लिया है. इसके लिए महिलाएं जुलाई से आवेदन कर सकेंगी.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
champai soren pic

चंपई सरकार का बड़ा फैसला( Photo Credit : फाइल फोटो)

झारखंड की महिलाओं के लिए गुड न्यूज है. चंपई सरकार ने गरीब महिलाओं को लेकर बड़ा फैसला करते हुए हर महीने आर्थिक सहायता देने जा रही है. आर्थिक सहायता के रूप में महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे. योजना के तहत राज्य सरकार हर साल 4000 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है. इसके तहत प्रदेश की 25-50 साल के बीच की महिलाओं को मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये देगी. इस योजना के तहत महिलाएं 1 जुलाई से आवेदन कर सकेंगी और अगस्त महीने से खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा. इसके तहत प्रदेश में करीब 38 से 40 लाख महिलाओं को सीधे तौर पर आर्थिक सहायता मिलेगी. चंपई सरकार के एक अधिकारी ने योजना की जानकारी देते हुए कहा कि झारखंड सरकार जल्द ही पश्चिम बंगाल की योजना लक्ष्मी भंडार की तर्ज पर इसे शुरू करने जा रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- CM चंपई सोरेन का बड़ा फैसला, अब झारखंड में भी होगी जातीय जनगणना

चंपई सोरेन महिलाओं को हर महीने देगी 1000 रुपये

आपको बता दें कि इस योजना से प्रदेश की गरीब महिलाओं को आर्थिक मदद मिलेगी. मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना को राज्य में जल्द से जल्द शुरू  किए जाने का दिशा निर्देश दिया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री इस योजना को लेकर महिलाओं के बीच जानकारी देने को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी है. योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को ज्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसे लेकर भी सरकार ने दिशा निर्देश दिया है. आईटी विभाग को कहा गया है कि इस योजना के लिए एक विशेष पोर्टल तैयार किया जाए.   

आंगनबाड़ी महिलाओं को भी समय पर मिले मानदेय

इसके साथ ही चंपई सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे सर्वजन पेंशन योजना की समीक्षा करें कि  लाभुकों को समय पर पैसे मिल रहे हैं या नहीं. अगर पेंशन भुगतान नहीं किया गया है तो एक हफ्ते के अंदर उसका भुगतान किया जाए. आंगनबाड़ी सेविका को भी समय पर सैलेरी का भुगतान किया जाना चाहिए. इसे भी सुनिश्चित करने को कहा गया है.

HIGHLIGHTS

  • चंपई सरकार का बड़ा फैसला
  • महिलाओं को हर महीने देगी 1000
  • जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई

Source : News State Bihar Jharkhand

1000 rupees to woman झारखंड सरकार Hindi News News in Hindi mukhyamantri bahan beti swawlamban yojana CM Champai Soren jharkhand-news Jharkhand government
Advertisment
Advertisment