Advertisment

झारखंड की बढ़ती सियासत के बीच हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

झारखंड की राजनीति में हाल के घटनाक्रमों ने राज्य को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है. हिमंत बिस्वा सरमा के बयान और हेमंत सोरेन की संभावित वापसी ने राजनीतिक माहौल को और भी गरमा दिया है.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
HEMANT

हिमंत बिस्वा सरमा( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Himanta Biswa Sarma Reaction: झारखंड की राजनीति में हाल ही में आए बदलावों ने देशभर में चर्चा का विषय बना दिया है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को उनके पद से हटाए जाने पर बड़ा बयान दिया है. इस बयान ने झारखंड की राजनीति में और भी गर्माहट ला दी है. वहीं असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पोस्ट में लिखा है, ''झारखंड में जेएमएम (JMM) और कांग्रेस पार्टी द्वारा एक वरिष्ठ आदिवासी नेता को मुख्यमंत्री पद से हटाना बेहद दुखद है. मुझे यकीन है कि झारखंड के लोग इस कार्रवाई की कड़ी निंदा करेंगे और इसे दृढ़ता से खारिज करेंगे.'' सरमा के इस बयान ने झारखंड की जनता और राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी है. उन्होंने आदिवासी नेता चंपई सोरेन के प्रति समर्थन जताते हुए जेएमएम और कांग्रेस पार्टी की नीतियों पर सवाल उठाया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: गुजरात BJP की कार्यकारिणी की बैठक आज, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

हेमंत सोरेन की स्थिति

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, जो कि वर्तमान में जमानत पर बाहर हैं, अभी तक इस मामले पर कोई स्पष्ट प्रतिक्रिया नहीं दी है. भाजपा नेता और बिहार सरकार के मंत्री नितिन नवीन ने हेमंत सोरेन पर तीखा हमला करते हुए कहा था, ''वह कुर्सी और सत्ता के लिए बेचैन हैं. अभी हेमंत सोरेन जमानत पर हैं, लेकिन कुर्सी उन्हें इतनी प्यारी है कि वह तुरंत उस पर बैठने के लिए बेताब हैं.''

Advertisment

नवीन ने आगे कहा कि हेमंत सोरेन को इस बात का स्पष्टीकरण देना चाहिए कि उन्होंने किस तरह से गरीब आदिवासी की जमीन और सरकारी जमीन को अपने नाम किया. इस मुद्दे पर हेमंत सोरेन की ओर से अभी तक कोई स्पष्ट बयान सामने नहीं आया है. यह स्पष्ट है कि कहीं न कहीं वह सीएम बनने के लिए बेचैन हैं.

राजनीतिक सरगर्मी

झारखंड हाई कोर्ट द्वारा हेमंत सोरेन को जमानत पर छोड़े जाने के आदेश के बाद से ही झारखंड की राजनीतिक सरगर्मी चरम पर है. छह दिन पहले जेल से बाहर आने के बाद, हेमंत सोरेन के सीएम पद की शपथ लेने की अटकलें तेज हो गई हैं.

Advertisment

बुधवार को वरिष्ठ आदिवासी नेता चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे राजनीतिक स्थिति और भी जटिल हो गई है. इस घटनाक्रम ने बीजेपी को जेएमएम और कांग्रेस दोनों पर हमले का मौका दे दिया है. बीजेपी ने इस अवसर का उपयोग करते हुए दोनों दलों पर भ्रष्टाचार और राजनीतिक अनिश्चितता के आरोप लगाए हैं.

जनता की प्रतिक्रिया

झारखंड की जनता इस राजनीतिक उथल-पुथल को बेहद करीब से देख रही है. आदिवासी नेता चंपई सोरेन का इस्तीफा और हेमंत सोरेन की संभावित वापसी ने जनता में मिश्रित प्रतिक्रियाएं उत्पन्न की हैं, जहां कुछ लोग हेमंत सोरेन की वापसी को सकारात्मक मान रहे हैं, वहीं अन्य लोग इसे राजनीतिक अस्थिरता का प्रतीक मान रहे हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • झारखंड की राजनीति में उथल-पुथल,
  • सियासत के बीच हिमंत बिस्वा सरमा का बड़ा बयान
  • 'आदिवासी नेता को CM पद से हटाना बेहद दुखद...'

Source : News Nation Bureau

BJP Breaking news jharkhand-news CM Himanta Biswa Sarma champai soren Himanta Biswa Sarma Jharkhand government Champai Soren news Himanta Biswa Sarma New CM of Assam Himanta Biswa Sarma Reaction
Advertisment
Advertisment