BJP में आज शामिल होंगे चंपई सोरेन, हेमंत सरकार ने अग्निवीर को लेकर की बड़ी घोषणा

Jharkhand Politics: आगामी विधानसभा चुनाव से पहले झारखंड में सियासी हलचलें तेज हो चुकी है. आज चंपई बीजेपी में शामिल होेंगे तो वहीं हेमंत सोरेन ने अग्निवीर को लेकर बड़ी घोषणा की है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
hemant and champai

हेमंत और चंपई सोरेन

Jharkhand Politics: झारखंड में अक्टूबर महीने में विधानसभा चुनाव होने वाला है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बगावत करते हुए जेएमएम पार्टी से अलग हो गए. वहीं, चंपई सोरेन आज बीजेपी में शामिल हो रहे हैं. चंपई सोरेन प्रदेश की राजनीति का बड़ा चेहरा माने जाते हैं.

Advertisment

रामदास सोरेन हुए हेमंत कैबिनेट में शामिल

वहीं, चंपई के इस्तीफे के बाद हेमंत कैबिनेट में खाली हुए मंत्री पद पर घाटशिला से विधायक रामदास सोरेन को मंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है. रामदास ने आज मंत्री पद की शपथ ग्रहण की. बता दें कि हेमंत सोरेने के जेल से करीब 5 महीने बाद बाहर आते ही चंपई सोरेन से इस्तीफा ले लिया गया था. 

यह भी पढ़ें- जानिए कौन हैं झारखंड की पहली ट्रांसजेंडर, जिन्हें CHO में मिली नौकरी

बीजेपी में आज शामिल होंगे चंपई सोरेन

मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने और बिना उनकी जानकारी के पार्टी में हो रहे कई फैसलों से चंपई में नाराजगी थी और इन्हीं वजहों से उन्होंने 28 अगस्त को हेमंत कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफे के तुरंत बाद चंपई दिल्ली दौरे पर भी पहुंचे थे. लंबे समय से उनके बीजेपी में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे और आखिरकार चंपई बीजेपी का हाथ थाम रहे हैं. कयास तो यह भी लगाए जा रहे थे कि चंपई अपनी नई पार्टी बना सकते हैं.

हेमंत कैबिनेट में 44 एजेंडों पर लगी मुहर

इन सबके बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में प्रदेश में कैबिनेट की बैठक की गई. इसमें कई अहम फैसले लिए गए. इस बैठक में 44 एजेंडों पर मुहर लगी है. हेमंत सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ी राहत दी है. सोरेन ने बिजली बिलल 200 यूनिट तक माफ करने का फैसला किया है. इसका लाभ प्रदेश में करीब 39.44 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा. 

अग्निवीर को लेकर किया गया बड़ा फैसला

वहीं, इसके बाद प्रदेश सरकार पर अतिरिक्त 3584 करोड़ रुपये का लोन और बढ़ गया है. इसके अलावा झारखंड सरकार ने अग्निवीर को लेकर भी फैसला लिया है. देश की सेवा करते हुए अगर कोई शहीद हो जाता है, तो उसके परिजन को राज्य सरकार 10 लाख रुपये अनुग्रह राशि और सरकारी नौकरी देगी. बता दें कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हेमंत सरकार के इस फैसले को देखा जा रहा है. इससे पहले भी हेमंत सरकार वोटर्स को लुभाने के लिए कई बड़ी घोषणा कर चुके हैं. झारखंड में कुल 83 विधानसभा सीट हैं.

champai soren jharkhand politics Hemant Soren
Advertisment
Advertisment