Advertisment

यहां प्रशासन की पहल से बदली स्कूल की दशा, दीवारों को बनाया लर्निंग म्यूजियम

कहते हैं एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है और बोकारो के कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में शिक्षा विभाग ने इसी कहावत को अमल में लाकर बच्चों की शिक्षा और उनके भविष्य को नई दिशा देना का काम कर रही है.

author-image
Jatin Madan
New Update
Bokaro News

पढ़ाई में बढ़ी छात्राओं की दिलचस्पी.( Photo Credit : News State Bihar Jharakhand)

कहते हैं एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है और बोकारो के कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में शिक्षा विभाग ने इसी कहावत को अमल में लाकर बच्चों की शिक्षा और उनके भविष्य को नई दिशा देना का काम कर रही है. बोकारो का कस्तूरबा आवासीय विद्यालय आज ना सिर्फ जिले बल्कि प्रदेश के किसी भी बड़े प्राइवेट स्कूल को टक्कर दे रहा है. शिक्षा विभाग की पहल ने स्कूल की दशा के साथ बच्चों की पढ़ाई की दिशा दोनों ही बदल दी है.

Advertisment

बदला स्कूल का लुक

झारखंड में शिक्षा की बदहाली की तस्वीरों के बीच बोकारो के कस्तूरबा आवासीय स्कूल की तस्वीर किसी उम्मीद की किरण से कम नहीं है. स्कूल को पूरी तरह से पेंटिग्स से सजा दिया गया है. ये पेटिंग्स जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण की समस्या, मानव शरीर और अलग-अलग देशों के राष्ट्रीय ध्वज से लेकर तमाम तरह की जानकारियां दे रही हैं. इससे स्कूल का लुक तो बदला ही है अब छात्राओं के लिए नई चीजें सीखना भी आसान और दिलचस्प हो गया है. इतना ही नहीं स्कूल के रंग-रोगन से छात्रों की रुचि भी पढ़ाई में बढ़ गई है. जिसका नतीजा है कि कभी प्राइवेट स्कूल में पढ़ने का सपना देखने वाले छात्र भी इस स्कूल में पढ़ने में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं.

बेहतर शिक्षा के लिए कोशिश 

Advertisment

बोकारो के डीसी की मानें तो बेहतर शिक्षा के लिए स्कूल में ये कोशिश की गई है. स्कूल की दीवारों को लर्निंग म्यूजियम की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है. ताकि बच्चे ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई कर सकें और स्कूल में ड्रॉपआउट छात्रों की संख्या भी कम हो. जिला प्रशासन की पहल का नतीजा भी दिख रहा है. स्कूल वार्डन के मुताबिक स्कूल को इस तरह से आकर्षक बनाने से यहां छात्राओं की संख्या बढ़ गई है.

छात्रों के भविष्य की बात

जिस स्कूल में ड्रॉपआउट एक बड़ी समस्या की तरह थी. आज वहां छात्राओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और इसका श्रय जिला प्रशासन को जाता है. उम्मीद है कि बोकारो की तरह ही प्रदेश दूसरे जिले के अधिकारी भी स्कूलों की दशा बदलने की पहल करेंगे ताकि छात्रों के भविष्य की दशा बदली जा सके. 

Advertisment

रिपोर्ट : संजीव कुमार

यह भी पढ़ें : झारखंड में दर्जनों PDS का अनुबंध रद्द, सैकड़ों का निलंबन

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बदल रही शिक्षा की तस्वीर...
  • प्रशासन की पहल से बदली स्कूल की दशा
  • दीवारों को बनाया लर्निंग म्यूजियम
  • पढ़ाई में बढ़ी छात्राओं की दिलचस्पी

Source : News State Bihar Jharkhand

bokaro news Bokaro school jharkhand-news Bokaro administration
Advertisment
Advertisment