Advertisment

Jharkhand: अब अमेरिका का दंपती संभालेगा नवजात बच्ची की जिम्मेदारी, झाड़ियों में लावारिस मिली थी मासूम

Jharkhad: अमेरिका के एरिजोना से आए टॉड बैंक पेशे से व्यापारी हैं. वे अपनी बहन और CARA के अधिकारियों के साथ धनबाद पहुंचे और बच्ची को गोद लेने की प्रक्रिया पूरी की.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
dhanbad
Advertisment

झारखंड से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर हरएक की आंखें खुशी से छलक उठेंगी. यहां एक अनाथ बच्ची को नई जिंदगी और एक परिवार मिल गया है. अमेरिका के एरिजोना से आए एक दंपत्ति ने मासूम को गोद लिया है. केंद्रीय दत्तक संसाधन प्राधिकरण (CARA) की निगरानी में बच्ची को गोद लेने की प्रक्रिया पूर्ण हुई है.

15 महीने की ये बच्ची साल 2023 में गोविंदपुर-धनबाद हाइवे के पास झाड़ियों में लावारिस हालत में मिली थी. एक राहगीर ने गंभीर हालत में बच्ची को आसर्फी अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उसका इलाज किया गया. उस समय बच्ची की हालत नाजुक थी.

व्यापारी हैं टॉड बैंक

मीडिया एजेंसी के अनुसार अमेरिका के एरिजोना से आए टॉड बैंक पेशे से व्यापारी हैं. वे अपनी बहन और CARA के अधिकारियों के साथ धनबाद पहुंचे और बच्ची को गोद लेने की प्रक्रिया पूरी की. टॉड बैंक की पत्नी एरिजोना यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. वे किसी वजह से भारत नहीं आ सकीं.

इसलिए पोर्टल पर अपलोड किया

वहीं, बच्ची के गोद लेने के मामले में धनबाद के चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (CWC) के जिला अध्यक्ष उत्तम मुखर्जी का कहना है कि इस बच्ची को खास तरीके से सेंट्रल अडॉप्शन रिसोर्स अथॉरिटी (CARA) के सेंटर पर रखा गया था. बच्ची के परिवार का कोई भी सदस्य दावा करने नहीं आया, इसलिए CWC ने उसे गोद लेने के लिए CARA के पोर्टल पर अपलोड कर दिया.

आवेदन का आना महज एक संयोग

उत्तम मुखर्जी ने आगे बताया कि ये तो संयोग की बात है कि टॉड बैंक और उनकी पत्नी ने भी CARA के पोर्टल पर बच्चा गोद लेने के लिए आवेदन किया हुआ था. इसके बाद केंद्रीय एजेंसी CARA ने उनके आवेदन और बच्ची की जानकारी का मिलान किया और इस बच्ची को उनके लिए चुना.

मौके पर कई अधिकारी मौजूद

इसके बाद शनिवार को गोद लेने की प्रक्रिया पूरी हुई और बच्ची को टॉड बैंक को सौंप दिया गया. इस मौके पर CARA के प्रोजेक्ट अधिकारी नीरज डे, CWC अध्यक्ष उत्तम मुखर्जी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी साधना कुमारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

बच्ची को मिली नई जिंदगी

CWC अध्यक्ष उत्तम मुखर्जी ने बताया कि बच्ची को एक नया जन्म मिला है. गोद लेने के इस तरीके से न केवल बच्ची को एक बेहतर भविष्य मिलेगा, बल्कि यह परिवार का इंतजार कर रहे अनाथ बच्चों के लिए भी एक उम्मीद की किरण है. 

jharkhand-news Dhanbad news Dhanbad Jharkhand News Hindi
Advertisment
Advertisment