Advertisment

भव्य रथयात्रा के लिए तैयार धनबाद इस्कॉन, भक्तों के लिए खास इंतजाम

धनबाद इस्कॉन पिछले साल की तरह इस बार भी भव्य आकर्षक रथयात्रा निकालने की तैयारी कर चुका है. यह यात्रा 20 जून को निकाली जाएगी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
dhanbad iskcon

भव्य रथयात्रा के लिए तैयार धनबाद इस्कॉन( Photo Credit : फाइल फोटो)

धनबाद इस्कॉन पिछले साल की तरह इस बार भी भव्य आकर्षक रथयात्रा निकालने की तैयारी कर चुका है. यह यात्रा 20 जून को निकाली जाएगी. इसको लेकर धनबाद इस्कॉन से जुड़े 7 आईआईटियन के छात्रों ने इस बार अद्भुत और मोटर से संचालित होने वाले रथ का निर्माण किया है या फिर यूं कहे की इस बार की रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ हाइड्रोलिक रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण करेंगे. जो इस्कॉन धनबाद के सदस्य इसे अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं. रथ के गुंबज की ऊंचाई 15 फीट बढ़ाकर 30 फीट तक कर दी गई है. साथ ही इस पूरे रथ में भगवान जगन्नाथ के सेवक के रूप में स्थापित किए गए चार घोड़े भी आकर्षण का केंद्र रहेंगे. इस्कॉन के सदस्यों की मानें तो इस बार जगरनाथ रथ यात्रा में 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें- सनकी प्रेमी बना प्रेमिका का कातिल, शादी से किया इंकार तो उतारा मौत के घाट

हाइड्रोलिक रथ पर बाबा जगन्नाथ की निकाली जाएगी यात्रा

भगवान जगरनाथ की यात्रा जिस विशेष रथ से निकाली जाएगी, उसे तैयार करने वाले छात्र सह इस्कॉन सदस्य ने बताया कि 7 आईआईटियन के छात्रों द्वारा रथ को तैयार किया जा रहा है. जिसकी लागत 5 लाख रुपये है. 15 दिनों में यह पूरा तैयार हो जाएगा. बिजली के तार या पेड़ की टहनी, शाखा यात्रा के दौरान आने पर गुंबज को नीचे करने की तकनीक है. रथ की गुंबज को 15 फीट से 30 फीट तक किया जा सकता है. धनबाद इस्कॉन अध्यक्ष ने कहा कि रथयात्रा के दिन भगवान जगरनाथ की रथयात्रा भव्य आकर्षक का केंद्र रहेगी. हजारों लोग उपस्थित होंगे. आदिवासी समाज के लोग भी इसमें शामिल होंगे.

Advertisment

भक्तों के लिए खास इंतजाम

कई व्यवसायी अपना सहयोग दे रहे हैं. धनबाद की जगरनाथ रथ यात्रा स्टील गेट जगरनाथ हॉस्पिटल से शुरू होकर जिले के गोल्फ ग्राउंड में जाकर समाप्त होगी, जहां महाप्रसाद भोग की भी व्यवस्था की गई है. बता दें कि श्रद्धालुओं को इस भीषण गर्मी में परेशानी ना हो. इसलिए बीच-बीच में जमीन पर पानी के फुहारे भी भ्रमण के दौरान भक्तों पर बरसाई जाएगी. इस दौरान अलग-अलग जिलों से कुचीपुड़ी, कथक नृत्य की भी प्रस्तुति की जाएगी.

रिपोर्टर- नीरज कुमार

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भव्य रथयात्रा के लिए तैयार धनबाद
  • भक्तों के लिए किए गए हैं खास इंतजाम
  • हाइड्रोलिक रथ पर बाबा जगन्नाथ की यात्रा

Source : News State Bihar Jharkhand

Jharkhand latest news in hindi Dhanbad news in hindi jharkhand local news hindi news update Dhanbad ISKCON
Advertisment
Advertisment