Advertisment

धनबाद की सानिया ने कर दिया कमाल, मैक्रेम तकनीक से तैयार किया PM मोदी का अनोखा पोट्रेट, बनाया रिकॉर्ड

धनबाद की सानिया ने मैक्रेम तकनीक से पीएम मोदी का चार फीट लंबा-चार फीट चौड़ा, एक बेहद ही खूबसूरत मोजेक पोट्रेट तैयार किया है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
sania kalim

sania kalim( Photo Credit : social media)

...जो शब्द नहीं कह पाते, वो तस्वीरें बयां करती है! इसका एक जीता-जागता नमुना पेश किया है धनबाद की सानिया ने, जिन्होंने मैक्रेम तकनीक से पीएम मोदी का चार फीट लंबा-चार फीट चौड़ा, एक बेहद ही खूबसूरत मोजेक पोट्रेट तैयार किया है. सानिया का दावा है कि, ये पीएम मोदी का मैक्रेम तकनीक से तैयार देश का सबसे बड़ा मोज़ेक पोट्रेट है, जिसका उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में भी पंजीकरण कराया है. अब सानिया की ख्वाइश है कि, वह पीएम मोदी से मिलकर उन्हें ये बेहद ही सुंदक तोहफा भेंट करें...

Advertisment

सानिया मूल रूप से धनबाद के झरिया की रहने वाली हैं. उनका पूरा नाम सानिया कलीम है. उन्हें मैक्रेम तकनीक में महारत हासिल है. वह इससे घरेलू साज सज्जा के सामान तैयार करती हैं. सानिया ने अपने इस शौक को अब पेशे में तबदील कर लिया है. उन्होंने बेइंतहा मेहनत और लगन से पीएम मोदी का मोजेक पोट्रेट तैयार किया है. हर कोई इस पोट्रेट की एक झलक देख सानिया की तारीफ के कसीदे पढ़ रहा है. 

publive-image

सानिया कहती हैं- पीएम मोदी का ये मोजेक पोट्रेट उन्होंने खुद की कमाई से 50 हजार रूपये खर्च करके तैयार किया है. वह खुद सिलाई कढ़ाई सिखाती हैं. इससे जो कमाई होती है, वह उसे अपने इस शौक में लगा देती हैं. सानिया ने बताया कि, कुछ रोज़ पहले उसे कोल डस्ट से बनाई गई एक तस्वीर के बारे में पढ़ा था, जिसके बाद उन्हें भी कुछ अलग करने की ठानी और फिर पीएम की मैक्रैम तकनीक से मोज़ेक पोट्रेट तैयार करने का फैसला किया..

Advertisment

publive-image

सानिया अपनी इस ख्वाइश को पूरा करने के लिए तकरीबन तीन महीने तक लगी रही. बीच सफर कई बार नाकामी का सामना भी किया, मगर आखिरकार उसने जैसा चाहा वैसी तस्वीर तैयार कर ही दी.  

publive-image

Advertisment

सानिया का दावा है कि, ये देश में मैक्रैम तकनीक से तैयार सबसे बड़ा मोजेक पोट्रेट है. जिसे प्रमाणिक करने के लिए उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में इसका पंजीकरण भी कराया है. सानिया का कहना है कि, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में 162 फीट की मोज़ेक पोट्रेट विश्व रिकॉर्ड में दर्ज है, अगर उन्हें भी आर्थिक सहयोग मिला तो वह इस रिकॉर्ड को तोड़ सकती हैं.

Source : News Nation Bureau

sania kalim Dhanbad
Advertisment
Advertisment