Advertisment

महिलाओं ने तीज महोत्सव में मचाई धूम, नृत्य के जरिए दिखाई हिन्दुस्तान की तस्वीर

दुमका में मारवाड़ी युवा मंच प्रेरणा शाखा द्वारा स्थानीय अग्रसेन भवन में दो दिवसीय तीज महोत्सव का आयोजन किया गया है.

author-image
yogesh bhadauriya
New Update
महिलाओं ने तीज महोत्सव में मचाई धूम, नृत्य के जरिए दिखाई हिन्दुस्तान की तस्वीर

महिलाओं ने तीज महोत्सव में धूम मचा दी है.

झारखंड की उपराजधानी दुमका में महिलाओं ने तीज महोत्सव में धूम मचा दी है. प्रेरणा शाखा के तत्वाधान में दो दिवसीय तीज महोत्सव के बहाने महिलाओं ने देश की परम्परा और विभिन्नता में एकता के साथ देश प्रेम की भावना जागृत कर दी है. दुमका में मारवाड़ी युवा मंच प्रेरणा शाखा द्वारा स्थानीय अग्रसेन भवन में दो दिवसीय तीज महोत्सव का आयोजन किया गया है. "फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी" स्लोगन को लेकर चल रहे इस महोत्सव का मुख्य उद्देश्य देश भक्ति के साथ विभिन्नता में एकता को दर्शाया गया है. कार्यक्रम में प्रेरणा की सदस्य अलग-अलग वेशभूषा में अलग-अलग राज्यों के बीच एक मंच पर गीत और नृत्य गीत करते नजर आए जिससे समाज में यह संदेश देने की कोशिश की गई कि विभिन्नता में एकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- बैंक पीओ के घर से चोरों ने 50 हजार रुपए की नकदी समेत 10 लाख रुपए के जेवर उड़ाए

वहीं अलग-अलग जगहों से महिलाएं भी यहां पर पहुंची जो विशेषकर राखी और अलग-अलग राज्यों के पोशाक को अपने एग्जीबिशन पर प्रदर्शित कर रही हैं. दुमका की प्रेरणा शाखा महिलाओं को एक मंच पर लाकर कई तरह की प्रतियोगिताएं करवाती हैं जिससे महिलाओं में जागरूकता के अलावा एकजुटता को प्रदर्शित करती है. महिलाओं को आगे लाकर समाज के मुख्यधारा में शामिल करते हुए समाज के लिए कैसे बेहतर किया जाए यह चिंतन मंथन देखने को मिलता है.

कार्यक्रम के जरिये महिलाओं ने यह दिखाने की कोशिश की कि महिलायें किसी भी क्षेत्र में किसी से कम नहीं हैं. घर के कामकाज के साथ देश की सीमा पर भी मोर्चा संभालने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं. कार्यक्रम में रक्षाबंधन को देखते हुए तीज महोत्सव के अवसर पर कई तरह की रंग-बिरंगी राखियां स्टॉल पर लगाई गई थीं. जो यहां की महिलाओं ने खुद बनाईं थीं इसके अलावा तीज पर्व को ध्यान में रखते हुए कई तरह के कार्यक्रम को प्रदर्शित किया गया इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में महिलाएं नवविवाहिता शामिल हुईं और फिर भी दिल है हिंदुस्तानी गाने पर सबने अलग-अलग राज्यों का वेशभूषा पहनकर मंच पर प्रदर्शन किया. वहीं इस प्रस्तुति को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए थे.

Advertisment

Source : विकास प्रसाद साह

teej dumka Jharkhand
Advertisment
Advertisment